सांसद की सदस्यता जाने से राहुल गांधी को क्या होगा नुकसान, जानिए सांसद होने पर क्या सुविधाएं मिलती है?

सांसद को किसी मामले में दो या उससे अधिक साल की जेल होने पर संसदीय नियमों के मुतातबिक, सांसद को अयोग्य घोषित करने का प्रावधान है और उनकी सीट रिक्त घोषित कर दी जाती है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

एक मानहानि मामले में दो साल की सजा मिलने के बाद राहुल गांधी की संसद की सदस्यता चली गई है। एक चुनावी सभा के दौरान राहुल गांधी ने मोदी सरनेम को लेकर बयान दिया दिया था। जिसके बाद उन पर आपराधिक मानहानि का मामला दर्ज किया गया था। मानहानि मामले में सूरत कोर्ट ने राहुल गांधी को दो साल सजा सुनाई थी। इसके बाद राहुल गांधी की सांसद की सदस्यता चली गई है। राहुल गांधी अब केरल की वायनाड लोकसभा सीट से सांसद नहीं रहे है। शुक्रवार को लोकसभा सचिवालय ने संविधान के आर्टिकल 102(1)(e) और रिप्रजेंटेशन ऑफ पीपुल्स एक्ट के सेक्शन 8 के तहत एक नोटिफिकेशन जारी कर राहुल गांधी की संसद की सदस्यता रद्द करने की जानकारी दी थी।

दरसअल, राहुल गांधी ने एक चुनावी रैली में मोदी सरनेम को लेकर एक बयान दिया था। इसे लेकर उनके खिलाफ सूरत हाई कोर्ट में मानहानि का मुकदमा दर्ज किया गया था। आपराधिक मानहानि मामले में सूरत हाई कोर्ट ने राहुल गांधी को दो साल की सजा के साथ 15 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था। राहुल गांधी की लोकसभा से सांसदी जाने के बाद राहुल गांधी को अब सांसद के तौर पर मिलने वाली कई सुविधाओं से हाथ धोना पड़ सकता है।

संसदीय नियमों के मुताबिक, अगर सांसद को किसी मामले में दो या उससे ज्यादा साल की जेल हो जाए तो उनकी सीट खाली रिक्त घोषित कर दी जाता है। इसी तरह सांसद के तौर पर मिलने वाले कई फायदे भी बंद कर दिए जाते है। जो फायदे किसी सांसद को सदस्य रहते हुए मिलते है। तो आइए जानते है कि एक सांसद को क्या-क्या सुविधाएं मिलती है।

1. एक सांसद को उसके पूरे कार्यकाल के लिए मुफ्त में एक आवास की सुविधा मिलती है। वहीं सांसद मामूली लाइसेंस फीस देकर सरकारी बंगले की सुविधा का लाभ भी ले सकते है। इसके अलावा एक तय सीमा तक बिजली और पानी के बिल माफ रहते है।

2. अलॉउंसेज एंड पेंशन ऑफ मेंबर्स ऑफ पार्लियामेंट एक्ट, 2010 के तहत सांसद को 50 हजार रुपये प्रति माह सैलरी मिलती है। इसके साथ ही संसद सत्र में हिस्सा लेने के लिए दो हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से भत्ता मिलता है।

3. सांसद को सांसदों को प्रत्येक महीने 45 हजार रुपये संसदीय क्षेत्र के अलाउंस के तौर पर दिए जाते है। 

4. सांसदों को हर महीने 45 हजार रुपये ऑफिस भत्ते के रूप में मिलते है। इसके साथ ही 15 हजार रुपये स्टेशनरी और पत्राचार के लिए दिए जाते है।
calender
25 March 2023, 01:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो