World Theater day 2023: सिनेमा घरों में पॉपकॉर्न महंगा क्यों होता है?

जब भी हमारा कहीं घूमने मन करता है,तो हम अधिकतर अपने परिवार, दोस्तों के साथ फिल्म देखने के लिए सिनेमाघरों में जाते हैं। जब हम किसी मूवी को देखने जाते हैं,तो सिनेमा घर के अंदर हम अनेक प्रकार की चीजें ले जाते हैं, तो वहां मिलने वाले पॉपकॉर्न, पेटिस, बर्गर और कोल्ड ड्रिंग जैसे चीजे जरूर खाने के लिए खरीदते हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

जब भी हमारा कहीं घूमने मन करता है,तो हम अधिकतर अपने परिवार, दोस्तों के साथ फिल्म देखने के लिए सिनेमाघरों में जाते हैं। जब हम किसी मूवी को देखने जाते हैं,तो सिनेमा घर के अंदर हम अनेक प्रकार की चीजें ले जाते हैं, तो वहां पर  मिलने वाले पॉपकॉर्न, पेटिस, बर्गर और कोल्ड ड्रिंग जैसे चीजे जरूर खाने के लिए खरीदते हैं।

आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो हर हफ्ते या किसी महीने के दिन सिनेमाघर जाते हैं।आपने देखा होगा कि सिनेमा हाल में मिलने वाला पॉपकॉर्न काफी महंगा होता है,लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हम जो पॉपकॉर्न बाहर से खरीदते हैं।

वह इतना महंगा क्यों होता है? हम फिल्म देखने जाए और पॉपकॉर्न नहीं खाएं ऐसा कभी हो सकता है क्या? लेकिन कभी कभी कई लोग महंगे पॉपकॉर्न के चलते खाने का मजा नहीं उठा पाते हैं, क्योंकि सिनेमाघरों में पॉपकॉर्न खरीदने के लिए अधिक दाम चुकाने पड़ते है।जो कुछ लोग दामों को चुका नहीं पाते हैं। वही आज के समय की बात करें तो सिनेमाघरों का टिकट और खाद्य वस्तुएं की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

क्यों मिलता है सिनेमाघरों में पॉपकॉर्न महंगा?

दरअसल, खाद्य और पेय पदार्थों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।क्योंकि भारत अभी भी सिंगल स्क्रीन से मल्टीप्लेक्स में संक्रमण के चरण में मौजूद है। ऑपरेशनल कॉस्ट को पूरा करने के लिए मल्टीप्लेक्स में स्नैक्स ऊंचे दामों के साथ बेचा जाता है।

एक पीवीआर के चेयरमैन के अनुसार देश में सिनेमाघरों का व्यापार काफी बढ़ा चुका है। मल्टीप्लेक्स में अधिक स्क्रीन होने की वजह से मल्टीपल प्रोजेक्शन रूम और साउंड सिस्टम की आवश्यकता पड़ने के कारण लागत 4 से 6 गुना बढ़ जाती है। वहीं एयरकंडशनर भी आज के समय में बेहद जरुरी है, जिसके चलते खर्चा किया जाता है। इसी के चलते सिनेमाघरों के खर्चे खाने पीने की अनेक चीजों को महंगा करके पूरा किए जाता है।

calender
27 March 2023, 12:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो