'खोखली धमकियां मुझे डरा नहीं पाएंगी', फिलिस्तीन नारे के खिलाफ टिप्पणी पर बोले ओवैसी

Asaduddin Owaisi: सांसद के तौर पर शपथ लेने के बाद ओवैसी ने फिलिस्तीन के प्रति एकजुटता जताई थी, जिसकी उन्हें आलोचना झेलनी पड़ी है. हैदराबाद से पांच बार सांसद रहे ओवैसी ने शपथ लेने के बाद जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन' का नारा लगाया था. हालांकि, ओवैसी ने अपने बयान का बचाव करते हुए कहा कि संसद में उनके शब्दों को लेकर 'खोखली धमकियां' उन्हें डरा नहीं पाएंगी. 

JBT Desk
JBT Desk

Asaduddin Owaisi: AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को लोकसभा में सांसद के तौर पर शपथ लेने के दौरान जो टिप्पणी की, उससे सियासी घमासान खड़ा हो गया है. सांसद के तौर पर शपथ लेने के बाद ओवैसी ने फिलिस्तीन के प्रति एकजुटता जताई थी, जिसकी उन्हें आलोचना झेलनी पड़ी है. हैदराबाद से पांच बार सांसद रहे ओवैसी ने शपथ लेने के बाद जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन' का नारा लगाया था. हालांकि, ओवैसी ने अपने बयान का बचाव करते हुए कहा कि संसद में उनके शब्दों को लेकर 'खोखली धमकियां' उन्हें डरा नहीं पाएंगी. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ओवैसी ने कहा, "उन्हें जो करना है करने दीजिए.  मैं भी संविधान के बारे में थोड़ा-बहुत जानता हूं. ये खोखली धमकियां मुझ पर काम नहीं करेंगी." इससे पहले ओवैसी ने संसद में 'जय फिलिस्तीन' के नारे का बचाव करते हुए कहा था कि भारत के संविधान में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जो कहता हो कि उनकी टिप्पणी निंदनीय है. यह तब हुआ जब कुछ राजनीतिक नेताओं ने सुझाव दिया कि उनकी टिप्पणी के लिए उन्हें संसद से अयोग्य घोषित कर दिया जाना चाहिए.

क्या है मामला? 

बीते दिन कई नेताओं ने संसद में शपथ ली, इसी दौरान ओवैसी को भी शपथ के लिए बुलाया गया. जब ओवैसी को शपथ लेने के लिए बुलाया गया तो पहले उन्होंने कुरानी आयत पढ़ी और फिर बिस्मिल्लाह पढ़ी. इसके बाद वो अल्लाह के नाम से शपथ लेते हैं. आखिर में वो कहते हैं, "जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन, तकबीर अल्लाहु अकबर. इसके बाद से ही विवाद बढ़ गया है. 

ओवैसी के फिलिस्तीन का नारा लगाने के बाद बीजेपी सांसदों ने संसद में हंगामा शुरू कर दिया.  इस पर सांसद शोभा करंदलाजे ने सवाल उठाया. इसके बाद संसद में अन्य सदस्यों ने भी जय फिलिस्तीन कहने पर आपत्ति जताई. विवाद बढ़ता देख उस समय लोकसभा अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे राधा मोहन सिंह ने इसे रिकॉर्ड से हटाने का आदेश दिया.

शपथ लेने के बाद पत्रकारों से क्या बोले थे ओवैसी?

सांसद के रूप में शपथ लेने के बाद ओवैसी ने एएनआई से कहा था, "हर कोई बहुत सारी बातें कह रहा है. मैंने सिर्फ 'जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन' कहा है. यह कैसे खिलाफ है, संविधान में प्रावधान दिखाएं?"  'जय फिलिस्तीन' कहने का कारण पूछे जाने पर ओवैसी ने कहा, "वहां की जनता पीड़ित है.  महात्मा गांधी ने फिलिस्तीन के बारे में बहुत सी बातें कही हैं और कोई भी जाकर पढ़ सकता है."

क्या बोले थे किरेन रिजिजू? 

मंगलवार को संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा था कि संसद में शपथ लेते समय दूसरे देश के लिए नारे लगाना अनुचित है. केंद्रीय मंत्री ने कहा, "फिलिस्तीन या किसी अन्य देश के साथ हमारी कोई दुश्मनी नहीं है.  मुद्दा यह है कि शपथ लेते समय क्या किसी सदस्य के लिए दूसरे देश की प्रशंसा में नारा लगाना सही है."

रिजिजू ने आगे कहा, "हमें किसी अन्य देश से कोई समस्या नहीं है, लेकिन हमें नियमों की जांच करनी होगी कि क्या यह उचित है. कुछ सदस्य मेरे पास आए और शपथ के अंत में फिलिस्तीन का नारा लगाने की शिकायत की."

ओवैसी के जय फिलिस्तीन वाले नारे पर क्या बोले हरि शंकर जैन?

लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेते समय एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी द्वारा इस्तेमाल किए गए "जय फिलिस्तीन" शब्द पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लिखे अपने पत्र पर, अधिवक्ता हरि शंकर जैन ने कहा है, "यह साबित करता है कि उनका फिलिस्तीन के साथ संबंध है और वह प्रभावित हैं और फ़िलिस्तीन से दबाव डाला गया. एक नागरिक के रूप में, मुझे ऐसी चीज़ को ख़त्म करना होगा. "

calender
26 June 2024, 05:11 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो