'मैं लोगों के फ़ैसले को स्वीकार करती हूं' , चुनाव में मिली हार पर भावुक हुईं इल्तिजा मुफ्ती

Jammu Kashmir Election Results 2024: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजों में पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती अपने परिवार के गढ़ माने जाने वाले श्रीगुफवारा-बिजबेहरा विधानसभा सीट से चुनाव हार गईं हैं.  विधानसभा चुनाव की वोटों की गिनती में इल्तिजा को 9770 वोटों से हार मिली.

Amit Kumar
Amit Kumar

Jammu Kashmir Election Results 2024: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस  गठबंधन ने जम्मू-कश्मीर में बहुमत हासिल कर लिया है. चुनाव आयोग के  आंकड़ों के अनुसार, जेकेएनसी ने 42 सीटें हासिल की हैं, जबकि कांग्रेस ने 6 सीटें जीती हैं. वहीं  भाजपा ने 29 सीटें जीती हैं. महबूबा मुफ्ती की जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (जेकेपीडीपी) ने 3 सीटें जीती हैं. इसके साथ ही स्वतंत्र- IND ने 7 और जम्मू कश्मीर पीपल कांफ्रेंस (जेपीसी ) ने 1 और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) - सीपीआई (एम) 1 सीट जीती  है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  इस बीच  जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती अपने परिवार के गढ़ माने जाने वाले श्रीगुफवारा-बिजबेहरा विधानसभा सीट से चुनाव हार का मुंह देखना पड़ा है.  विधानसभा चुनाव की वोटों की गिनती में इल्तिजा को 9770 वोटों से हार मिली.  इस बीच अपनी हार को लेकर इल्तिजा ने सोशल मीडिया पल्टफॉर्म एक्स पर एक भावुक पोस्ट लिखा है. 

अपनी हार पर क्या बोलीं इल्तिजा?

जम्मू कश्मीर की श्रीगुफवारा-बिजबेहरा विधानसभा सीट से हार मिलने पर इल्तिजा मुफ्ती ने एक्स पर लिखा, 'मैं लोगों के फ़ैसले को स्वीकार करती हूँ। बिजबेहरा में सभी से मुझे जो प्यार और स्नेह मिला है, वह हमेशा मेरे साथ रहेगा। इस अभियान के दौरान कड़ी मेहनत करने वाले पीडीपी कार्यकर्ताओं का आभार.'

'इस तरह इल्तिजा को मिली प्रसिद्धि'

इल्तिजा को उस समय प्रसिद्धि मिली जब उनकी मां को अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद हिरासत में लिया गया था. इस बार महबूबा मुफ्ती ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा और 37 वर्षीय इल्तिजा दक्षिण कश्मीर में पार्टी का चेहरा थीं. महबूबा की रिहाई के बाद इल्तिजा नियमित रूप से मीडिया से बातचीत और बैठकों में उनके साथ रहीं. जून 2022 में, उन्होंने एक्स पर 'आपकी बात इल्तिजा के साथ' नामक एक वीडियो सीरीज शुरू की, जिसका उद्देश्य जम्मू-कश्मीर के लोगों को प्रभावित करने वाले मुद्दों और निर्णयों पर चर्चा करना था. 

DU से की पढ़ाई

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से राजनीति विज्ञान में स्नातक इल्तिजा ने ब्रिटेन के वारविक विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की है. बता दें, कि 2014 में बिजबेहरा सीट से  PDP के अब्दुल रहमान भट्ट ने जीत हासिल की थी. यह सीट पीडीपी के लिए हमेशा से सेफ सीट माना जाता रहा है. 


 

calender
08 October 2024, 07:14 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो