UPS में 'U' का मतलब सरकार का यू-टर्न, मल्लिकार्जुन खड़गे ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम को लेकर BJP पर साधा निशाना

Mallikarjun Kharge on UPS:  केंद्र सरकार ने नई पेंशन स्कीम यूनिफाइड पेंशन स्कीम (यूपीएस ) को मंजूरी दी है. यह स्कीम नौकरी के बाद मिलने वाली पेंशन को ध्यान में रखते हुए लाई जा रही है. इस बीच नई योजना को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी पर तंज कसा है. खड़गे कहा है कि यूपीएस में 'यू' का मतलब है मोदी सरकार का यू-टर्न.

JBT Desk
JBT Desk

 Mallikarjun Kharge on UPS: केंद्र के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है.  दरअसल, मोदी कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों के लिए नई पेंशन स्कीम यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) को मंजूरी दी है. यह स्कीम नौकरी के बाद मिलने वाली पेंशन को ध्यान में रखते हुए लाई जा रही है. इस बीच UPS को लेकर आज यानी रविवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय  अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे केंद्र के नेतृत्व वाली मोदी सरकार पर निशाना साधा है. खड़गे ने कहा कि यूपीएस में यू का मतलब है मोदी सरकार का यू-टर्न.  खड़गे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस संबंध में एक पोस्ट की. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  कांग्रेस अध्यक्ष ने अपनी पोस्ट में लिखा, यूपीएस में 'यू' का मतलब है मोदी सरकार का यू टर्न! 4 जून के बाद, जनता की ताकत प्रधानमंत्री के सत्ता के अहंकार पर भारी पड़ गई है. केंद्र सरकार को पहले लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन/इंडेक्सेशन को वापस लेना पड़ा. सरकार को वक्फ बोर्ड विधेयक जो ज्वाइंट पार्लियामेंट कमेटी के पास भेजना पड़ा.  ब्रॉडकास्ट बिल पर पीछे हटना पड़ा और यूपीएससी की लेटरल एंट्री को भी सरकार को पीछे हटना पड़ा.  खड़गे ने आगे लिखा कि हम सरकार की जवाबदेही सुनिश्चित करते रहेंगे और 140 करोड़ भारतीयों को इस निरंकुश सरकार से बचाने का काम करते रहेंगे. 

UPS को लेकर क्या बोली शिवसेना (UBT)?

इस बीच यूपीएस को लेकर शिवसेना (UBT) ने कहा कि विपक्ष के दबाव के आगे मोदी सरकार को झुकना पड़ा और उसे यूपीएस को मंजूरी देनी पड़ी. 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 240 सीटें मिली हैं इसलिए वह यूनिफाइड पेंशन स्कीम लाई है. 

वहीं आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भरद्वाज ने  कहा कि  बीजेपी सरकार को अब समझ में आया है. अब उसे अग्निवीर जैसी योजना को भी वापस लेना होगा. बीजेपी सरकार को यह समझ आ गया है कि विपक्ष जो कर रहा है वह कहीं न कहीं सही है. जब केंद्रीय कर्मचारियों ने बीजेपी के खिलाफ वोट किया तब जाकर उन्हें समझ आया और उन्होंने यूपीएस को मंजूरी दी. 

जानें क्या है यूपीएस?

यह नई  पेंशन स्कीम 1 अप्रैल 2025 से लागू की जाएगी . इसके तहत 10 साल तक सरकारी नौकरी करने वाले को 10 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी. 25 साल नौकरी करने वाले को पूरी पेंशन दी जाएगी. वहीं, अगर किसी कर्मचारी की नौकरी के समय मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को 60 प्रतिशत पेंशन दी जाएगी.

अगर किसी कर्मचारी ने 25 साल तक काम किया है तो रिटायरमेंट के पहले आखिरी 12 महीने के औसत वेतन का कम से कम 50 प्रतिशत पेंशन के रूप में दिया जाएगा. इसके साथ ही सभी  एनपीएस वालों को यूपीएस में जाने का ऑप्शन मिलेगा. सरकार इसके लिए एरियर का भुगतान करेगी. जो कर्मचारी 2004 से रिटायर हुए हैं उन्हें भी इसका फायदा मिलेगा. 

calender
25 August 2024, 06:27 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!