Aditya L1 mission 2023 launching: आदित्य एल 1’मिशन का काउंटडाउन शुरू, कुछ ही घंटों में लॉन्च किया जायेगा देश का पहला सूर्य मिशन

Aditya L1 mission 2023 launching: इसरो चीफ ने बताया है कि आदित्य एल-1 मिशन सूर्य के अवलोकन के लिए ISRO का पहला डेडिकेटेड अंतरिक्ष मिशन होने वाला है. लॉन्च के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं. अब बस कुछ घंटों का इंतजार है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आज सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर सूर्य मिशन लॉन्च कर दिया जायेगा.

Aditya L1 mission 2023 launching: आदित्य-L1 मिशन लॉन्च करने से पहले ISRO चीफ ने सोमनाथ ने मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना की है. इस मिशन की सभी तैयारियां हो चुकी हैं अब बस कुछ घंटों के बाद ISRO इसे लॉन्च करने वाले हैं. यह दुनिया का सबसे पहला सूर्य मिशन होगा जिसे आज बहुत जल्द ही लॉन्च किया जायेगा. सूर्य मिशन को 2 सितंबर दिन शनिवार को लॉन्च करने का फैसला किया गया था. यह आज 11 बजकर 50 मिनट परर श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया जायेगा.

आज सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर होगा आदित्य-L1 मिशन लॉन्च

ISRO  चंद्रयान-3 के बाद  अब आदित्य-L1 मिशन लॉन्च करने की तैयारी कर चुका है. आज सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर इसको लॉन्च कर दिया जायेगा. भारत के इस पहले सौर मिशन से इसरो सूर्य का अध्ययन करेगा. आदित्य एल-1 को अंतरिक्ष में लैग्रेंज प्वाइंट यानी एल-1 कक्षा में स्थापित किया जायेगा.

इसके बाद यह सैटेलाइट सूर्य पर होने वाली गतिविधियों का 24 घंटे अध्ययन करेगा. एल-1 सैटलाइट को पृथ्वी से 15 लाख किलोमीटर दूर स्थापित किया जायेगा.

बना पहला ऐसा मिशन जो तापमान का करेगा अध्ययन

आदित्य मिशन भारत का पहला ऐसा मिशन है जो सूर्य के तापमान, ओजोन परत पर पड़ने वाले असर, पराबैगनी किरणों का अध्ययन करेगा.  ये सैटेलाइट लॉन्च के चार माह बाद धरती से 15 लाख किलोमीटर दूर एक खास जगह लैगरेंज प्वाइंट यानी एल-1 पर पहुंचेगा. आपको बता दें कि ये मिशन मौसम पर पड़ने वाले प्रभाव और धरती पर सौर गतिविधियों के पड़ने वाले प्रभावों को भी जानेगा. जिसके बाद यह पूरी जानकारी इसरो तक पहुंचायेगा.

calender
02 September 2023, 06:17 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो