पुतिन के बाद जेलेंस्की से मुलाकात, 23 अगस्त को यूक्रेन जा सकते हैं पीएम मोदी

Pm Modi Visit Ukraine: रशिया के बाद अब यूक्रेन में पीएम मोदी का दौरा. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने पीएम मोदी को यूक्रेन आने के लिए आमंत्रित किया था. सूत्रों के अनुसार मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी ने उनका यह न्योता स्वीकार कर लिया है और 23 अगस्त के आसपास वह का यूक्रेन दौरे पर जा सकते हैं. करीब एक महीने पहले पीएम मोदी ने इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान ज़ेलेंस्की से मुलाकात की थी.

JBT Desk
JBT Desk

Pm Modi Visit Ukraine: रूस के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब अगस्त महीने में यूक्रेन का दौरा करने वाले हैं. सूत्रों ने यह जानकारी दी. 2022 में रूस ने यूक्रेन पर हमले के बाद पीएम मोदी का यह पहला का दौरा होगा. पीएम मोदी का ये दौरा रूस यात्रा के करीब महीने भर बाद हो रही है. मॉस्को में पीएम मोदी की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात पर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने तब नाराजगी दिखाई थी. ऐसे में पीएम मोदी की इस यात्रा को रूस के साथ-साथ यूक्रेन को भी साधे रखने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने पीएम मोदी को यूक्रेन आने के लिए आमंत्रित किया था. सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी ने उनका यह न्योता स्वीकार कर लिया है और 23 अगस्त के आसपास वह का यूक्रेन दौरे पर जा सकते हैं. हालांकि अभी तक तारीखों को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

जी-7 शिखर सम्मेलन में हुई मुलाकात

1 महीने पहले प्रधानमंत्री मोदी ने इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान ज़ेलेंस्की से मुलाकात की थी. इस महीने की शुरुआत में जब प्रधानमंत्री रूस की यात्रा पर थे, तो दोनों देशों ने परमाणु ऊर्जा और जहाज निर्माण सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की थी. मंगलवार को मॉस्को में दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान उन्होंने भुगतान समस्याओं को हल करने के तरीकों पर भी चर्चा की.

रूस में मिला था पीएम को सम्मान

रूस में प्रधानमंत्री मोदी को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में असाधारण सेवाओं के लिए पुतिन की ओर से रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए पुतिन के निमंत्रण पर 8 जुलाई, 2024 से शुरू होने वाली दो दिवसीय यात्रा के लिए मॉस्को गए थे.

जून में मोदी की जीत के बाद किया था इनवाइट

रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी ने जिस दिन लोकसभा चुनाव 2024 में बहुमत हासिल कर तीसरा कार्यकाल हासिल किया था, उस दिन जेलेंस्की ने उन्हें बधाई दी थी और युद्धग्रस्त देश का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया था. इस साल मार्च में राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ एक फोन कॉल पर प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-यूक्रेन साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की थी.

calender
27 July 2024, 09:59 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!