कौन हैं अमर प्रीत सिंह? जो बने वायुसेना के नए प्रमुख, इन पदों की संभाल चुके हैं जिम्मेदारी

Air Marshal Amarpreet Singh: एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह को भारतीय वायुसेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया है. वो एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी की जगह नए प्रमुख बनेंगे. सिंह 1984 से भारतीय वायु सेना के लिए काम कर रहें हैं. लगभग 40 वर्षों की अपनी लंबी पारी में उन्होंने कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाली हैं. तो चलिए उनके बारे में कुछ रोचक बातें जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Amarpreet Singh: इंडियन एयरफोर्स के नए प्रमुख एयर चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह ने कार्यभार संभाल लिया है. बीते सोमवार को उन्होंने नए वायु सेना प्रमुख के रूप में कमान संभाली हैं. नए एयरफोर्स के बारे में कहा जा रहा है कि उन्हें 5 हजार घंटे से ज्यादा समय तक उड़ान का अनुभव हैं. भारतीय वायु सेना में वो लगभग 40 साल से योगदान दे रहे हैं और देश की सेवा कर रहे हैं. उन्होंने अपने करियर में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाई हैं जो सराहनीय हैं. उन्होंने  ऑपरेशनल फाइटर स्क्वाड्रन और फ्रंटलाइन एयर बेस की भी जिम्मेदारी संभाली है.

रक्षा मंत्रालय की ओर से ये जानकारी दी गई है कि भारत सरकार ने वर्तमान में वायुसेना के उपप्रमुख के रूप में कार्यरत एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह को एयर चीफ मार्शल के पद पर अगले वायुसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है. यह नियुक्ति 30 सितंबर को दोपहर बाद से प्रभावी होगी. इस बीच बहुत से ऐसे लोगों हैं जो इंडियन एयरफोर्स के नए प्रमुख के बारे में जानना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं.

कौन हैं अमर प्रीत सिंह?

एयर चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह, पीवीएसएम , एवीएसएम भारतीय वायु सेना के सेवारत चार सितारा वायु अधिकारी हैं.  30 सितंबर 2024 को एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी के स्थान पर 28वें सीएएस के रूप में पदभार संभाला हैं. इससे पहले वे वायु सेनाध्यक्ष के 47वें उप प्रमुख के रूप में कार्यरत थे. उन्हें 21 दिसंबर 1984 को वायु सेना अकादमी , डुंडीगल से भारतीय वायुसेना के फाइटर स्ट्रीम में कमीशन किया गया था. उन्होंने 5000 घंटे से अधिक की ऑपरेशनल उड़ान के साथ विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमान उड़ाए हैं.

योग्य उड़ान प्रशिक्षक हैं वायुसेना के नए प्रमुख

40 वर्षों के एक प्रतिष्ठित करियर में एयर चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह ने विभिन्न स्टाफ और अनुदेशात्मक नियुक्तियां की हैं. वह एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक और एक प्रायोगिक परीक्षण पायलट हैं, जिन्होंने विभिन्न प्रकार के फिक्स्ड विंग और रोटरी विंग विमानों पर सेवा उड़ान का अनुभव प्राप्त किया है. विंग कमांडर के रूप में, उन्होंने नंबर 22 स्क्वाड्रन की कमान संभाली है.

उन्होंने मास्को , रूस में मिग-29 अपग्रेड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम का नेतृत्व किया और एचएएल तेजस के उड़ान परीक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. एयर मार्शल सिंह एक बेहतरीन स्क्वैश खिलाड़ी हैं. उन्हें 2019 में अति विशिष्ट सेवा पदक और साल 2023 में परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है.

calender
01 October 2024, 07:18 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो