अजमेर शरीफ दरगाह में खास हो PM मोदी का जन्मदिन, जानें कमेटी का प्लान

Ajmer Sharif Dargah: 17 सितंबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है. इस अवसर पर देशभर में कई आयोजन होने हैं. तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर अजमेर शरीफ दरगाह में भी खास आयोजन होने वाला है. दरगाह कमेटी ने 4000 किलोग्राम शाकाहारी लंगर का आयोजित करने का फैसला लिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Ajmer Sharif Dargah: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन के अवसर पर, 17 सितंबर को अजमेर शरीफ दरगाह में 4000 किलोग्राम शाकाहारी "लंगर" भोजन तैयार किया जाएगा और वितरित किया जाएगा. दरगाह के अधिकारियों की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन के उपलक्ष्य में और 'सेवा पखवाड़ा' के अंतर्गत, ऐतिहासिक और विश्व प्रसिद्ध 'बड़ी शाही देग' का उपयोग कर 4000 किलोग्राम शाकाहारी लंगर तैयार किया जाएगा.

अजमेर शरीफ दरगाह के गद्दीनशीन, सैयद अफशान चिश्ती ने बताया कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर, देश के धार्मिक स्थलों पर सेवा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इस अवसर पर हम 4000 किलोग्राम शाकाहारी भोजन तैयार करेंगे, जिसमें चावल, शुद्ध घी और सूखे मेवे शामिल होंगे. इसे गरीबों में बांटा जाएगा.

प्रधानमंत्री की लंबी उम्र के लिए दुआ

सैयद अफशान चिश्ती ने आगे कहा, "हम प्रधानमंत्री मोदी की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए दुआ करेंगे. लंगर का पूरा आयोजन भारतीय अल्पसंख्यक फाउंडेशन और अजमेर शरीफ की चिश्ती फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है."

समर्पण और श्रद्धा से भरा आयोजन

पूरी प्रक्रिया में 'देग' जलाना और भोजन वितरित करना शामिल है. इसे श्रद्धा के साथ किया जाएगा. हजारों भक्त और श्रद्धालु इसमें हिस्सा लेंगे. समारोह की शुरुआत रात 10:30 बजे दरगाह के अंदर 'बड़ी शाही देग' जलाने से होगी. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलामती और देश की शांति, एकता और समृद्धि के लिए विशेष दुआएं की जाएंगी.

रात भर चलेगा भोजन पकाने का काम

रातभर चलने वाली इस प्रक्रिया में भक्त और स्वयंसेवक इकट्ठा होकर कुरान की आयतें और कव्वालियां पढ़ेंगे. सुबह तक लंगर का वितरण जारी रहेगा ताकि उपस्थित सभी लोग और आसपास की बस्तियां इस प्रसाद का आनंद ले सकें. स्वयंसेवक व्यवस्थित रूप से भोजन वितरित करेंगे.

समाज सेवा और एकता का प्रतीक

दरगाह के अधिकारियों ने कहा, "यह आयोजन केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन का जश्न ही नहीं है, बल्कि हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की शिक्षाओं के अनुरूप सेवा और समाज कल्याण की भावना को भी प्रदर्शित करता है."

calender
12 September 2024, 02:31 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!