27 जिलों में अलर्ट, हिमाचल में 2 नेशनल हाईवे बंद, केरल के 12 राज्यों में बारिश की संभावना

Weather Update: राजस्थान से लेकर उत्तराखंड और सुदूर दक्षिण के राज्य तमिलनाडु, केरल से लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश है. मौसम विभाग की माने तो अगले कुछ दिन हालात में बहुत बदलाव भी नहीं आने वाला है क्योंकि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से लेकर पूर्व, पूर्वोत्तर और दक्षिण के कई राज्यों में इस दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: देशभर में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने शुक्रवार 16 अगस्त को 27 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड और पूर्वोत्तर के मणिपुर मिजोरम समेत दक्षिण भारत के केरल और कर्नाटक तक बारिश, बाढ़ और भूस्खलन का कहर बना हुआ है. हिमाचल प्रदेश में मकान ढहने और पहाड़ से पत्थर गिरने से एक बुजुर्ग दंपती समेत चार लोग घायल हो गए. वहीं, उत्तराखंड में जगह-जगह भूस्खलन के चलते आदि कैलाश मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद करनी पड़ी है.

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा समेत 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बृहस्पतिवार को भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। वहीं, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, उत्तर प्रदेश और पूर्वी भारत में अगले सात दिन कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश का पूर्वानुमान भी जताया है.

राजस्थान के 19 जिलों में अलर्ट

राजस्थान के जयपुर, जोधपुर समेत 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी है. गुरुवार को भी राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश हुई.बीते 24 घंटे में जयपुर में 150 mm बारिश हुई, नागौर में 107 mm बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के उत्तर-पूर्वी हिस्से में अभी भी सर्कुलेशन सिस्टम बना हुआ है. अगले दो दिन भारी बारिश की संभावना बनी रहेगी. शनिवार से सिस्टम कमजोर होगा और बारिश में कमी आएगी। बीते एक हफ्ते में राज्य में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 22 लोगों की मौत हुई है.

देर रात बारिश का अलर्ट 

गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के 3 जिलों में बादल फटा. इसके कारण कई इलाकों में पानी भर गया. एक व्यक्ति की मौत भी हुई, मौसम विभाग ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की. 16 से 20 अगस्त के दौरान देर रात बारिश का अलर्ट जारी किया.

दिल्ली में हल्की बारिश हुई, अधिकतम तापमान 34°C दर्ज किया गया. इसके कारण उमस भी रही। मौसम विभाग ने आज भी बारिश की संभावना जताई है. गुरुवार को पंजाब-हरियाणा के कई हिस्सों में बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब के पठानकोट में 16 mm बारिश हुई. हरियाणा के रोहतक में 21 mm बारिश दर्ज की गई.

हिमाचल में 126 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 21 अगस्त तक बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बाढ़, लैंडस्लाइड के कारण 126 सड़कें बंद हैं. इनमें दो नेशनल हाईवे भी शामिल हैं.कांगड़ा, सिरमौर और बिलासपुर जिलों में बुधवार-गुरुवार की रात भारी बारिश हुई. इसके कारण कांगड़ा में कुछ नदियां उफान हैं. कांगड़ा में 156 mm बारिश दर्ज की गई. धर्मशाला में 150.8 mm, पालमपुर में 143 mm​​​​​​बारिश दर्ज की गई. अधिकारियों के मुताबिक, 27 जून से 14 अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में 113 लोग मारे गए हैं.

calender
16 August 2024, 06:20 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!