बारिश का कहर! आकाशीय बिजली से 17 मौत, कई राज्यों में 3 दिन का अलर्ट

Weather Update: उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया है. वहीं हिमाचल प्रदेश में 28 सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ है, जिससे लोगों को आवाजाही करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. भयावहा बारिश होने से असम में बाढ़ से अब तक 84 जानें गईं हैं, मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: देशभर में कई जगह पर भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. उत्तर पश्चिम भारत से लेकर पूरब, पूर्वोत्तर, पश्चिम और दक्षिण भारत के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई है. वहीं उत्तराखंड के चमोली जिले में पातालगंगा लंगसी सुरंग के मुहाने के पास भूस्खलन से बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है. 

अगले तीन से चार दिन के लिए  मौसम विभाग ने 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसमें बिहार समेत चार राज्यों के लिए रेड और तीन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया.

200 सड़कों पर यातायात प्रभावित

सोशल मीडिया हैंडल पर चमोली पुलिस ने पातालगंगा लंगसी सुरंग के पास हुए भूस्खलन का वीडियो साझा किया है. वीडियो में पहाड़ से सैलाब की तरह मलबा गिर रहा है. लेकिन भूस्खलन होने से अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है. बदरीनाथ हाईवे पर पिछले 2 दिनों से लगातार भूस्खलन हो रहा है. राज्य के कई हिस्सों में अभी तक 200 सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ है. 

भारी बारिश की चेतावनी

बृहस्पतिवार को मौसम विभाग ने बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और मेघालय में  बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और गोवा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया. वहीं, तटीय कर्नाटक और मध्यप्रदेश में 12 से 14 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी दी है. वहीं उत्तराखंड , हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में पांच दिनों तक गरज और चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी दी है. 

गुजरात से असम तक बारिश

आईएमडी के अनुसार बुधवार सुबह 8:30 बजे तक बीते 24 घंटे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वी राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, कच्छ और सौराष्ट्र, गोवा, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, असम,सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई है. राजस्थान के डूंगरपुर, बांसवाड़ा और राजसमंद जिलों में भारी बारिश और राज्य के अन्य हिस्सों में मध्यम वर्षा रिकॉर्ड की गई. बांसवाड़ा के बागीडोरा में सबसे अधिक 80 एमएम वर्षा हुई.

हिमाचल की 28 सड़कों पर यातायात बंद

हिमाचल प्रदेश में राजधानी शिमला, मंडी, कांगड़ा, किन्नौर और कुल्लू जिलों में बारिश हुई है जिसके चलते 28 सड़कों पर यातायात ठप हो गया है. इनमें सबसे ज्यादा 8 सड़कें मंडी और 6 शिमला की हैं. बिजली के 32 ट्रांसफॉर्मर ठप हो गए हैं. शिमला में शुक्रवार को भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है.

असम में बाढ़ से अब तक 84 जानें गईं 

असम में बाढ़ की स्थति की बात की जाए तो उसमें कुछ सुधार हुआ है. लेकिन अभी 27 जिलों में 17 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं. ज्यादा बड़े क्षेत्र में फसलें भी डूबी हुई हैं. बाढ़ आने से अब तक 84 जानें गईं. इसके भूस्खलन और आंधी- तूफान में 13 लोगों की जान चली गई है. लोगों के साथ- साथ 159 जानवर की जान जा चुकी है. 

बिजली गिरने से 17 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले, चंदौली और कौशांबी में बारिश के साथ गिरे आकाशीय बिजली से 17 लोगों की मौत हो गई. प्रतापगढ़ जिले में 11, चंदौली जिले में 4 और कौशांबी में दो महिलाओं समेत तीन लोगों मौत हो गई है. कौशां बी उपमंडल मजिस्ट्रेट आकाश सिंह ने बताया कि लोधन का पुरवा गांव में बारिश के दौरान तीन लोगों की मौत हो गई है.

calender
11 July 2024, 06:39 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!