बिहार में तूफान ‘डाना’का अलर्ट, आज इन जिलों का भी बदलेगा मौसम

Weather Update: भागलपुर-पूर्णिया समेत आसपास के जिलों में तूफान का असर दिखेगा. अब बारिश और तेज हवा चल सकती है. जानिए मौसम विभाग ने किन जिलों को अलर्ट किया है.बिहार में भी इस तूफान का असर दिखेगा और लोगों को सावधानी बरतने की सलाह भी दी गयी है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: बिहार का मौसम फिर एकबार करवट लेने वाला है. बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हो रहे चक्रवातीय सिस्टम के कारण पूर्व बिहार समेत भागलपुर जिले के मौसम में बदलाव आयेगा. 24 से 26 अक्टूबर के बीच तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. सूबे के 13 जिलों पर इस तूफान का असर दिखेगा. 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पड़ोसी राज्य ओडिशा में हवाएं चलेंगी. बिहार में भी इस तूफान का असर दिखेगा और लोगों को सावधानी बरतने की सलाह भी दी गयी है.

भागलपुर व आसपास के जिलों में चक्रवात का असर

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 23-27 अक्टूबर के बीच भागलपुर समेत बांका, मुंगेर, शेखपुरा, जहानाबाद, नालंदा एवं लखीसराय जिले में चक्रवात का असर दिखेगा. आसमान में बादल छाये रहेंगे, एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश की भी संभावना है. दाना नामक चक्रवात का 25 अक्टूबर की सुबह पश्चिम बंगाल व ओडिशा के तट पर लैंडफॉल होगा. अगले रविवार तक पूर्वानुमान की अवधि में 05-10 किमी/घंटा की रफ्तार से बुधवार को पछिया एवं उसके बाद पूर्वा हवा चल सकती है.

मौसम विभाग ने किया अलर्ट

पूर्णिया मौसम विज्ञान केंद्र के सहायक वैज्ञानिक राकेश कुमार ने बताया कि तूफान का असर पूर्णिया में बुधवार से देखने को मिलने लगेगा. इस दौरान आसमान में बादल छाये रहेगें. इसके अलावा हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के साथ मेघ गर्जन और तेज हवा चलेगी. उन्होंने कहा कि तूफान को लेकर आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है.

हवा की गति में बढ़ोतरी होगी

तूफान को लेकर पटना मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति जारी में कहा गया है कि 23 अक्टूबर से हवा की गति में बढ़ोतरी होगी. चक्रवात डाना के पश्चिम और उत्तर-पश्चिम दिशा में तेज गति से बढ़ने की संभावना है इससे 24 अक्टूबर की सुबह तक यह पश्चिम बंगाल के तट पर पहुंच सकता है.

calender
23 October 2024, 06:42 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो