अमन की नाक से निकला खून, फिर भी जीता ब्रॉन्ज, कहा- 'माता-पिता और देश को समर्पित'

Aman Sehrawat: ओलंपिक में कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल मिलने के बाद अमन सेहरावत ने पदक को अपने दिवंगत माता-पिता और पूरे देश को समर्पित किया. अमन ने बताया कि कांस्य पदक के मुकाबले में शुरुआती कुछ मिनटों में मुकाबला बराबरी का चल रहा था. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अगली बार से ओर मेहनत करके अच्छा प्रदर्शन करूंगा.

JBT Desk
JBT Desk

Aman Sehrawat: पहलवान अमन सहरावत ने पुरुषों की 57 किग्रा भारवर्ग कुश्ती में कांस्य पदक जीत लिया है. उन्होंने पुअर्तो रिको के पहलवान डैरियन क्रूज को 13-5 से हरा दिया. पहले राउंड में ही अमन 6-3 से आगे चल रहे थे. दूसरे राउंड अमन ने इस बढ़त को और आगे बढ़ाया और क्रूज को कोई मौका नहीं दिया. इस तरह अमन सहरावत ने जीत हासिल की.

अमन पेरिस ओलंपिक में भारत के एकमात्र पुरुष पहलवान थे हालांकि, उन्होंने पदकों के सिलसिले को बरकरार रखा. भारत 2008 बीजिंग ओलंपिक के बाद से हर ओलंपिक में कुश्ती में पदक जीत रहा है.

माता-पिता को मेडल किया समर्पित

अमन ने मैच के बाद पदक को अपने दिवंगत माता-पिता और पूरे देश को समर्पित किया. अमन ने बताया कि कांस्य पदक के मुकाबले में शुरुआती कुछ मिनटों में मुकाबला बराबरी का चल रहा था. हालांकि, बाद में उन्होंने निर्णायक बढ़त हासिल की. रणनीति के बारे में पूछे जाने पर अमन ने कहा- उतरा तो मैं स्वर्ण के लिए था, लेकिन सेमीफाइनल में जापानी पहलवान के खिलाफ मैं हैरान रह गया था.उन्होंने (हिगुची री) शुरू के कुछ मिनट में चार-पांच अंकों की बढ़त बना ली थी.

'2028 में आपके लिए स्वर्ण पदक जरूर जीतूंगा'

अमन ने कहा कि मैं भारत के लोगों से कहना चाहता हूं कि मैं 2028 में आपके लिए स्वर्ण पदक जरूर जीतूंगा. बचपन में मैंने अपने माता-पिता को खो दिया और मेरे दादा ने मेरा पालन-पोषण किया था. लक्ष्य स्वर्ण था, लेकिन इस बार मुझे कांस्य से संतोष करना पड़ा. मुझे सेमीफाइनल की हार को भूलना था. मैंने खुद से कहा इसे जाने दो और अगले पर ध्यान केंद्रित करो. सुशील पहलवान जी ने दो पदक जीते, मैं 2028 में जीतूंगा और फिर 2032 में भी.

कुश्ती में अबतक इन खिलाड़ियो ने जीता कास्य

2008 में सुशील कुमार ने कांस्य, 2012 में सुशील ने रजत और योगेश्वर दत्त ने कांस्य, 2016 में साक्षी मलिक ने कांस्य, 2020 टोक्यो ओलंपिक में बजरंग पूनिया ने कांस्य और रवि दहिया ने रजत पदक जीता था. अमन का यह पहला ओलंपिक था और उन्होंने अपने पहले ही ओलंपिक में कांस्य पदक जीत लिया है. इस ओलंपिक में कुश्ती में भारत का खाता खोला. विनेश फोगाट के डिसक्वालिफाई होने के बाद निराशा में डूबे भारत को उन्होंने खुशियां दी हैं.

>

calender
10 August 2024, 06:30 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!