Jammu News: अमरनाथ यात्रा फिर से हुई शुरू, रवाना किया जाएगा पहला जत्था, पूरे हुए इंतज़ाम

Amarnath Yatra: बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा को फिर शुरू कर दिया गया है. यह यात्रा 27 अगस्त तक चलेगी. इस बार यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या भी बढ़ी है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • बजरंग दल के 50 हजार कार्यकर्ता भी शामिल
  • इस बार श्रद्धालुओं की बढ़ी तादाद

Amarnath Yatra: बीते दिन बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा की शुरुआत के लिए पूजा-अर्चना की गई. गुरुवार सुबह 11 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक पूजा-अर्चना हुई और ध्वजारोहण के साथ शुरुआत हुई. इसके साथ ही आज से बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा शुरू हो जाएगी. इस यात्रा को सांस्कृतिक प्रोग्राम के साथ शुरू किया गया. आज यानी शुक्रवार को सुबह दर्शन के लिए पहला जत्था रवाना किया गया.

श्रद्धालुओं की बढ़ी तादाद

यात्रा के प्रोग्राम में मंडलायुक्त जम्मू संभाग रमेश कुमार खास मेहमान रहे. उन्होंने यात्रा में शामिल होने वाले लोगों को शुभकामना जी इसके साथ ही कहा कि ''ऐसी यात्राएं हमें एक-दूसरे को समझने का मौका देती''. यह यात्रा बहुत पुरानी है. इस बार यात्रा के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ोत्तरी हुई है.

इसके साथ ही अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, जम्मू संभाग मुकेश सिंह ने भी सुरक्षित को लेकर आश्वासन देते हुए कहा कि ''यात्रा पूरी तरह से सुरक्षित हो, इसका पूरा ध्यान रखा गया है. सभी श्रद्धालुओं को चाहिए कि वह शांति पूर्वक और सभी की धार्मिक आस्था का ध्यान में रखते हुए यात्रा करें.''

यात्रा में शामिल बजरंग दल के 50 हजार कार्यकर्ता

यात्रा शुरू करने से पहले हुए प्रोग्राम में लद्दाख प्रांत के राष्ट्रीय संयोजक नीरज दौनेरिया ने कहा कि ''आतंकवादियों ने यात्रा में बाधा डालने और पुंछ जिले से हिंदुओं को हटाने की साजिश रची थी. जिसके जवाब में बजरंग दल ने देशभर से 50 हजार बजरंग दल के लोगों को 2005 में यात्रा में शामिल किया था.''

आपको बता दे कि देर शाम को ही यात्री पुंछ में पहुंच जाएंगे. इसके बाद ही पहले जत्थे को सुंदरबनी के लिए रवाना किया जाएगा. सुंदरबनी में रात को रुकने के बाद रविवार को श्रद्धालुओं को शिव खोड़ी के दर्शन कर वापस जम्मू के लिए रवाना किया जाएगा.

 

calender
18 August 2023, 06:20 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!