अरुणाचल प्रदेश में BJP की आंधी में साफ हुआ विपक्ष! 36 सीटों पर जीती BJP

Assembly Election: शुरुआती रुझानों के अनुसार, भाजपा अरुणाचल प्रदेश में सत्ता बरकरार रखने के लिए तैयार है, जहां वह कांग्रेस के खिलाफ सीधे मुकाबले में है. इस बीच, सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा राज्य में बहुमत हासिल करने के लिए तैयार है क्योंकि उसने आधे का आंकड़ा पार कर लिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Assembly Election: अरुणाचल प्रदेश की 50 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव में आज 133 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो रहा है. नतीजे सामने आने लगे हैंं. भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के नवीनतम रुझानों के अनुसार, भाजपा ने  36 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. अरुणाचल प्रदेश में जश्न शुरू हो गया है क्योंकि बीजेपी भारी जीत की ओर बढ़ रही है. सिक्किम में भी यही स्थिति है, जहां एसकेएम कार्यकर्ताओं को अपनी पार्टी की एक और जीत पर गाते, तालियां बजाते और जश्न मनाते हुए देखा गया. 

कहां कितनी सीटें

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीईपी) ने अरुणाचल प्रदेश में दो सीटें जीत ली हैं और तीन अन्य पर आगे चल रही है. पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) ने एक सीट जीत ली है और एक अन्य पर आगे है, जबकि नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) तीन सीटों पर आगे चल रही है. ईसीआई के आंकड़ों के मुताबिक, निर्दलीय उम्मीदवारों ने एक सीट जीत ली है और दूसरे पर आगे चल रहे हैं.

सिक्किम में सत्तारूढ़ एसकेएम के सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) ने एक सीट जीती. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता पेमा खांडू तीसरी बार लौटने के लिए तैयार हैं, और उनके सिक्किम समकक्ष और एसकेएम के सुप्रीमो प्रेम सिंह तमांग भी हैं.

19 अप्रैल को हुआ था मतदान 

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 19 अप्रैल को मतदान हुआ. सिक्किम में कुल मतदान 79.88 प्रतिशत हुआ जबकि अरुणाचल प्रदेश में 82.95 प्रतिशत मतदान हुआ. सिक्किम में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ एसकेएम और पवन कुमार चामलिंग की एसडीएफ के बीच था. पूर्वोत्तर राज्य में चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवार उतारे थे.

सिक्किम में दौड़ में शामिल 146 प्रतियोगियों में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय, पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग, पूर्व भारतीय फुटबॉलर भाईचुंग भूटिया और भाजपा के नरेंद्र कुमार सुब्बा शामिल हैं.

calender
02 June 2024, 01:00 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो