INDIA का जोश हाई, NDA पड़ा कमजोर! BJP के खाते में आ सकती थी 9 और सीट

Assembly By-Election Result: 13 जुलाई को देश की 13 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के परिणाम जारी कर दिए गए. इसमें इंडिया गठबंधन का जोश होई हुआ. गठबंधन के खाते में 10 सीटें आईं. हालांकि, उन्होंने इसमें आप और TMC की सीटों को भी जोड़ लिया है. खैर सियासी जानकारी इस बात की चर्चा कर रहे हैं कि NDA को महज 2 सीटें मिली हैं तो क्या वो और कोई सीट भी जीत सकती थी?

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

Assembly By-Election Result: देश में हुए लोकसभा चुनाव 2024 से ही भाजपा और उसके नेतृत्व वाले NDA गठबंधन में कमजोरी आई है. कभी 300 सीटों के पार रहने वाली BJP केंद्र में अब गठबंधन के साथ भी 300 से नीचे आ गई है. वो अब उपचुनावों में भी कमजोर हो रही है. 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को महज 2 सीटें मिली हैं. वहीं NDA के अन्य साथी कही भी जीत नहीं पाए. ऐसे में सियासी गलियारों में चुनावी आंकड़ों की जमकर चर्चा हो रही है. कहा जा रहा है की थोड़ी दम दिखाती तो BJP, 9 और सीटें जीत सकती थी. आइये जानें ये कैसे कहा जा रहा है?

10 जुलाई को 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हुए. इसमें 2 बीजेपी, 4 कांग्रेस, 1 आम आदमी पार्टी, 4 TMC, 1 DMK के खाते में गईं. जबकि, एक सीट पर JDU और RJD को हराते हुए निर्दलीय प्रत्याशी ने कब्जा जमा लिया. 13 में से 11 पर बीजेपी और 2 पर सहयोगी (1 JDU, 1 PMK) चुनाव लड़े लेकिन, NDA के लिए महज BJP बस ने 2 सीटें जीती.

9 और सीटें जीत सकती थी BJP

13 में 11 सीटों पर भाजपा ने चुनाव लड़ा. इसमें से 2 सीटों पर उसने जीत हासिल की. जबकि, 9 सीटों पर उसका हार का सामना करना पड़ा. सबसे बड़ी और खास बात ये है कि इन सभी 9 सीटों पर बीजेपी रनरअप रही है. ऐसे में कहा जा रहा है कि थोड़ी और मेहनत हो जाती तो इन 9 सीटों को या फिर इनमें से कुछ सीटों पर बीजेपी जीत हासिल कर सकती थी.

भाजपा ने NDA के साथियों के लिए बिहार की रुपौली JDU के लिए और तमिलनाडु की विक्रावंदी सीट PMK के लिए छोड़ी थी. हालांकि, इन दोनों सीटों पर वो जीत हासिल नहीं कर पाए. वहीं रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बगदा, माणिकताला, अमरवाड़ा, बद्रीनाथ, मंगलौर, जालंधर वेस्ट, देहरा, हमीरपुर, नालागढ़ में बीजेपी खुद चुनाव लड़ी थी. इसमें से केवल मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा और हिमाचल की हमीरपुर में जीत हासिल कर पाई.

कितना रहा जीत हार का अंतर

सीट विजेता BJP से अंतर
रायगंज TMC 50077
रानाघाट दक्षिण TMC 39048
बगदा TMC 33455
माणिकताला TMC 62312
बद्रीनाथ कांग्रेस 5224
मंगलौर कांग्रेस 422
जालंधर वेस्ट AAP 37235
देहरा कांग्रेस 9399
नालागढ़ कांग्रेस 8990

13 सीटों की रिजल्ट

सीट जीत हार
रुपौली शंकर सिंह, निर्दलीय कलाधर मंडल-JDU और बीमा भारती- RJD
रायगंज कृष्णा कल्याणी, TMC

मानस कुमार घोष, BJP

रानाघाट दक्षिण मुकुटमणि अधिकारी, TMC

मनोज कुमार बिस्वास, BJP

बगदा मधुपर्णा ठाकुर, TMC

बिनय कुमार बिस्वास, BJP

माणिकताला सुप्ती पांडे, TMC कल्याण चौबे, BJP
विक्रावंदी अन्नुर शिवा, DMK

अन्बुमणि. सी, PMK

अमरवाड़ा कमलेश शाह, BJP धीरन शाह, कांग्रेस
बद्रीनाथ लखपत सिंह, कांग्रेस राजेंद्र भंडारी, BJP
मंगलौर काजी निजामुद्दीन, कांग्रेस करतार सिंह, BJP
जालंधर वेस्ट मोहिंदर भगत, AAP

शीतल अंगुराल, BJP

देहरा कमलेश ठाकुर, कांग्रेस होशियार सिंह, BJP
हमीरपुर आशीष शर्मा, BJP

पुष्पिंदर वर्मा, कांग्रेस

नालागढ़ हरदीप सिंह, कांग्रेस केएल ठाकुर, BJP

सबसे ज्यादा चर्चा

सबसे ज्यादा चर्चा उत्तराखंड की मंगलौर सीट की हो रही है जो विधायक सरवत अंसारी का निधन से खाली हुई थी. जब यहां उपचुनाव कराए गए तो कांग्रेस के काजी निजामुद्दीन जीतकर आए. यहां उन्होंने बीजेपी के करतार सिंह को महज 422 मतों के अंतर से हरा दिया. इसके साथ ही तमिलनाडु की विक्रावंदी जहां NDA और इंडिया के बीच मुकाबला था. वहां, DMK के अन्नुर शिवा ने PMK के अंबुमणि सी को 67757 मतों के अंतर से पराजित कर दिया.

calender
14 July 2024, 01:11 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!