वेटिंग टिकट लेकर यात्रा करने वालों को बड़ा झटका, जानें क्या कहते हैं रेलवे के नए नियम?

Indian Railway New Rule: भारतीय रेलवे ने वेटिंग टिकट लेकर रिजर्वेशन वाले डिब्‍बों में सफर करने वाले यात्रियों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है. अगर आपका टिकट वेटिंग रह गया है तो आप एसी या स्‍लीपर कोच में यात्रा नहीं कर सकते. भले ही आपने टिकट स्‍टेशन की खिड़की से ऑफलाइन ही क्‍यों न खरीदा हो.

JBT Desk
JBT Desk

Indian Railway New Rule: भारतीय रेलवे ने वेटिंग  टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ा झटका दिया है. रेलवे के नए नियमों के अनुसार, अब कोई यात्री वेटिंग टिकट लेकर रिजर्वेशन डब्बे में सफर करेगा तो उसपर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे ने ये  नए नियम 1 जुलाई से लागू कर दिए हैं. इन नए नियमों के लागू होने से जहां रिजर्वेशन टिकट वाले यात्रियों को सहूलियत मिलेगी, तो दूसरी और वेटिंग टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों पर बड़ा असर पड़ेगा. 

रेलवे के अनुसार, यदि कोई यात्री इन नए नियमों का पालन नहीं करेगा तो उस पर न सिर्फ जुर्माना लगाया जाएगा, बल्कि टीटी उसे बीच रास्‍ते ही उतार देगा. इसके लिए ट्रेन में टिकट चेक करने वाले रेल कर्मचारियों को भी सख्‍त निर्देश दिए गए हैं. रेलवे ने 

वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को बड़ा झटका 

भारतीय रेलवे ने वेटिंग टिकट लेकर रिजर्वेशन वाले डिब्‍बों में सफर करने वाले यात्रियों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है. अगर आपका टिकट वेटिंग रह गया है तो आप एसी या स्‍लीपर कोच में यात्रा नहीं कर सकते.  भले ही आपने टिकट स्‍टेशन की खिड़की से ऑफलाइन ही क्‍यों न खरीदा हो. वैसे तो यह फैसला रिजर्व डिब्‍बों में कंफर्म टिकट के साथ सफर करने वालों की सहूलियत के लिए लागू किया गया है, लेकिन इस फैसले से वेटिंग टिकट पर सफर करने वाले लाखों यात्रियों प्रभावित होंगे. 

इससे पहले क्या थे नियम?

भारतीय रेलवे के 1 जुलाई को लागू नियम से पहले जो नियम थे उनके अनुसार,  अगर किसी यात्री ने स्‍टेशन की खिड़की से वेटिंग टिकट खरीदा है तो फिर वह रिजर्व डिब्‍बों में भी यात्रा कर सकता था. अगर एसी का वेटिंग टिकट होता था  तो वह एसी में जा सकता था और स्‍लीपर का था तो स्‍लीपर डिब्‍बे में वेटिंग टिकट पर सफर कर सकता है. हालांकि, ऑनलाइन खरीदे गए टिकट पर पहले ही यात्रा करने पर प्रतिबंध है, क्‍योंकि ऑनलाइन टिकट अगर वेटिंग रह गया तो वह अपने आप निरस्‍त हो जाता है.

रेलवे अधिकारियों का क्या कहना है?

रेलवे अधिकारियों  के अनुसार,  वेटिंग टिकट पर सफर करने का प्रतिबंध आज से नहीं अंग्रेजों के जमाने से लागू है लेकिन इसका सख्‍ती से पालन नहीं किया जा रहा है. अब रेलवे ने इस नियम को सख्‍ती से पालन करने का निर्देश दिया है. रेलवे का साफ नियम है कि अगर आपने विंडो से भी टिकट खरीदा है और वह वेटिंग रह गया तो उसे कैंसिल कराकर पैसा वापस ले लें. यात्री ऐसा करने के बजाय यात्रा करने के लिए डिब्‍बे में चढ़ जाते हैं.

calender
11 July 2024, 03:54 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो