PM मोदी की बड़ी सौगात! 3 वंदे भारत ट्रेनों का करेंगे उद्घाटन, 3 राज्यों में चलने जा रही ट्रेन

Vande Bharat Express: पीएम मोदी शनिवार 31 अगस्त यानी आज के दिन 3 नई वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. ये तीनों ट्रेन चेन्नई से नागरकोइल, मदुरै से बेंगलुरु और मेरठ से लखनऊ के बीच चलेंगी. वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत पहली बार 15 फरवरी, 2019 को "मेक इन इंडिया" स्कीम के तहत की गई थी.

JBT Desk
JBT Desk

Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार 31 अगस्त सुबह 10 बजे नई दिल्ली के भारत मंडपम में जिला न्यायपालिका के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. समारोह का आयोजन सुप्रीम कोर्ट कर रहा है, जिसके बयान में कहा गया, "पीएम नरेंद्र मोदी सुप्रीम कोर्ट की स्थापना के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक सिक्का और डाक टिकट जारी करेंगे. 

वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत पहली बार 15 फरवरी, 2019 को "मेक इन इंडिया" स्कीम के तहत की गई थी. इस समय देश में 100 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं. वंदे भारत ट्रेनों का रूट देश के 280 से अधिक जिलों को आपस में जोड़ रही हैं. 

रेल मंत्रालय ने कहा- नई ट्रेन स्वदेशी टेक्नोलॉजी से लैस

वंदे भारत ट्रेनों के उद्घाटन से पहले रेल मंत्रालय ने कहा, ‘नई वंदे भारत ट्रेनें क्षेत्र के लोगों को स्पीड और आरामदायक यात्रा के साथ वर्ल्ड क्लास ट्रेन का अनुभव भी देंगी. यह ट्रेन स्वदेशी टेक्नोलॉजी से बनी है। इसमें कवच टेक्नोलॉजी, 360 डिग्री घूमने वाली कुर्सियां, दिव्यांगजनों की जरूरत के अनुकूल शौचालय और इंटीग्रेटेड ब्रेल साइनेज लगे हैं'.

2 ट्रेनों का टाइमटेबल और शेड्यूल जारी

चेन्नई-नागरकोइल और मदुरै-बेंगलुरु के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का टाइमटेबल और शेड्यूल जारी हो गया है. चेन्नई-नागरकोइल ट्रेन को केवल उद्घाटन के दिन डॉ MGR चेन्नई सेंट्रल स्टेशन से हरी झंडी दिखाई जाएगी. लेकिन ये ट्रेन बुधवार को छोड़कर रोजाना चेन्नई एग्मोर से ही चला करेगी. इस ट्रेन में 16 कोच शामिल होंगे. वहीं, लखनऊ से मेरठ जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस रोजाना चलेगी. इस ट्रेन में चेयरकार का किराया लगभग 1500 रुपये रहने की उम्मीद है.

PM मोदी ने ट्वीट करके दी जानकारी

महाराष्ट्र दौरे को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट करके भी जानकारी दी थी. उन्होंने ट्वीट करके लिखा, 'मैं  30 अगस्त को महाराष्ट्र के लोगों के बीच रहने के लिए उत्सुक हूं। मैं मुंबई और पालघर में कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा. मुंबई में, मैं सुबह लगभग 11 बजे ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में हिस्सा लूंगा. ये मंच भारत की प्रगति को प्रदर्शित करता है. फिनटेक की दुनिया में और इस क्षेत्र के प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाने के बाद, मैं वाधवन बंदरगाह परियोजना के शिलान्यास कार्यक्रम के लिए पालघर में रहूंगा. ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण परियोजना है, जो बंदरगाह के नेतृत्व वाले विकास के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है'.

calender
31 August 2024, 10:02 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!