डिजिटल इंडिया की ओर बड़ा कदम: PM मोदी ने लॉन्च किए तीन स्वदेशी परम रुद्र सुपर कंप्यूटर, जानें खासियत

PM Modi launched 3 Super Computer: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यानी गुरुवार को वर्चुअल माध्यम से तीन परम रुद्र सुपर कंप्यूटरों का शुभारंभ किया. 130 करोड़ रुपये की लागत से स्वदेशी रूप से विकसित इन सुपर कंप्यूटरों को विभिन्न वैज्ञानिक विषयों में अग्रणी अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए पुणे, दिल्ली और कोलकाता में तैनात किया गया है.

JBT Desk
JBT Desk

PM Modi launched 3 Super Computer: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यानी गुरुवार को वर्चुअल माध्यम से तीन परम रुद्र सुपर कंप्यूटरों का शुभारंभ किया, जो राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के तहत वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति के लिए भारत के प्रयास में एक महत्वपूर्ण कदम है. 130 करोड़ रुपये की लागत से स्वदेशी रूप से विकसित इन सुपर कंप्यूटरों को विभिन्न वैज्ञानिक विषयों में अग्रणी अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए पुणे, दिल्ली और कोलकाता में तैनात किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी ने कहा, 'ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जो टेक्नॉलजी और कंप्यूटिंग क्षमता पर निर्भर न हो.'  इस क्रांति में हमारा हिस्सा बिट्स और बाइट्स में नहीं बल्कि टेराबाइट्स और पेटाबाइट्स में होना चाहिए. इसलिए, यह उपलब्धि साबित करती है कि हम सही दिशा में सही गति से आगे बढ़ रहे हैं.' 

किस लिए होगा सुपर कंप्यूटरों का इस्तेमाल?

पीएम मोदी ने कहा इन सुपर कंप्यूटरों का उपयोग उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एचपीसी) में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने में किया जाएगा. वहीं पुणे स्थित जायंट मीटर रेडियो टेलीस्कोप (जीएमआरटी) फास्ट रेडियो बर्स्ट (एफआरबी) जैसी खगोलीय घटनाओं का पता लगाने के लिए नई प्रणाली का उपयोग करेगा. 

'शोध को मिलेगा बढ़ावा'

इसी के साथ दिल्ली में इंटर-यूनिवर्सिटी एक्सेलेरेटर सेंटर (IUAC) मैटेरियल साइंस और एटॉमिक फिजिक्स में शोध को बढ़ावा देगा, जबकि कोलकाता में एसएन बोस सेंटर फिजिक्स, कॉस्मोलॉजी और अर्थ साइंस जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा.  इसमें कहा गया है कि कोलकाता में एसएन बोस सेंटर फिजिक्स, कॉस्मोलॉजी और अर्थ साइंस जैसे क्षेत्रों में उन्नत शोध को बढ़ावा देगा. 

सुपर कम्प्यूटर को लेकर क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "परम रुद्र सुपर कंप्यूटर और एचपीसी प्रणाली के साथ, भारत कंप्यूटिंग में आत्मनिर्भरता और विज्ञान एवं टेक्नोलॉजी में नवाचार को बढ़ावा देने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है. राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के बीच एक सहयोग है, जिसका उद्देश्य पूरे भारत में उन्नत कंप्यूटिंग प्रणालियों का एक नेटवर्क बनाना है.

मोदी ने कहा कि ये सुपर कम्प्यूटर न केवल तकनीकी प्रगति का प्रतिनिधित्व करते हैं, बल्कि समाज के अंतिम व्यक्ति की आकांक्षाओं को पूरा करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. 

बारिश के कारण रद्द हुई PM मोदी की यात्रा 

प्रधानमंत्री ने पहले पुणे जाने की योजना बनाई थी, लेकिन शहर में भारी बारिश के कारण उन्हें अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी। अधिकारियों ने बताया कि मोदी मेट्रो ट्रेन लाइन को हरी झंडी दिखाने और 22,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने वाले थे.  आईएसबी के आईटी परियोजना प्रबंधन कार्यक्रम के साथ सॉफ्टवेयर परियोजना प्रबंधन, जोखिम न्यूनीकरण और मूल्य संवर्धन में महारत हासिल करें.

calender
26 September 2024, 10:01 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो