कौन हैं संजय झा जिन्हें JDU ने बनाया कार्यकारी अध्यक्ष, बीजेपी से है खास संबंध

JDU Working President Sanjay Jha: जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है. नीतीश कुमार ने सर्वसम्मति से अपने करीबी संजय झा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया है. बता दें कि संजय झा को नीतीश कुमार का खास माना जाता है. बीजेपी से जदयू में आए थे और अब नीतीश ने दी बड़ी जिम्मेदारी उन्हें सौंपी है.

JBT Desk
JBT Desk

JDU Working President Sanjay Jha: बिहार की प्रमुख पार्टी जेडीयू ने अहम फैसला लिया है. दरअसल जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राज्यसभा सांसद संजय कुमार झा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया गया, जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहेंगे.

कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में संजय झा की नियुक्ति भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेतृत्व के साथ उनके अच्छे संबंधों के कारण महत्वपूर्ण मानी जा रही है. वह राज्यसभा में पार्टी के नेता भी हैं. पार्टी सूत्रों ने बताया कि झा भाजपा से अनुकूल सौदे हासिल करने तथा दोनों दलों के बीच संबंध बनाए रखने के लिए उपयुक्त हैं, भले ही उनके बीच संबंधों का इतिहास खराब रहा हो.

नीट के खिलाफ कार्रवाई की मांग

बैठक में जेडीयू ने नीट परीक्षा प्रश्नपत्र लीक के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की तथा भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए एक मजबूत कानून बनाने की मांग की.

बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा

पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने बिहार के लिए केंद्र सरकार से विशेष राज्य का दर्जा या विशेष वित्तीय पैकेज की मांग करते हुए एक प्रस्ताव भी पारित किया. बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (जदयू) अध्यक्ष नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री ललन सिंह और रामनाथ ठाकुर सहित देश भर के अन्य वरिष्ठ नेता दिल्ली में हुई बैठक में शामिल हुए.

अगस्त 2022 में गठबंधन छोड़कर राष्ट्रीय जनता दल के नेतृत्व वाले 'महागठबंधन' में शामिल होने के बाद नीतीश कुमार एनडीए में लौट आए और भाजपा के समर्थन से बिहार के सीएम के रूप में शपथ ली.

नीतीश कुमार की जेडी(यू) ने 2024 का लोकसभा चुनाव भाजपा के साथ गठबंधन में लड़ा. भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 40 में से 29 सीटें जीतीं. भाजपा और जेडी(यू) ने 12-12 सीटें जीतीं, जबकि लोजपा (रामविलास) ने अपनी लड़ी हुई सभी पांच सीटें जीतीं. राजद और कांग्रेस ने चार और तीन सीटें जीतीं.

calender
29 June 2024, 02:41 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो