BJP Candidate List: भाजपा ने जारी की पहली लिस्ट, जानिए कहां से किसका कटा टिकट

BJP Candidate List: भाजपा ने अपने पत्ते ज़ाहिर कर दिए हैं. लंबे समय से इंतेजार था कि भाजपा कब अपने उम्मीदवारों का ऐलान करेगी और आख़िरकार आज ऐलान हो गया है. देखिए लिस्ट

Tahir Kamran
Tahir Kamran

BJP Candidate List in Hindi: भारतीय जनता पार्टी की पहली लिस्ट सामने आ गई है. जिसमें भाजपा ने 195 लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, पीएम मोदी समेत 34 केंदीय मंत्रियों के नाम शामिल है. 

लंबे समय से भाजपा की लिस्ट का इंतेजार था जो अब खत्म हो गया है. भारतीय जनता पार्टी की तरफ आज लिस्ट पेश कर दी गई है. जिसमें कई अहम फैसले हुए हैं. इस लिस्ट में भाजपा ने अपनी मंशा लगभग साफ़ कर दी है कि वो किस सोच के साथ लोकसभा चुनाव में उतरने जा रही है. 

किसे कहां से मिला मौका

29 फरवरी को पीएम श्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा की मौजूदगी में. पीएम मोदी वाराणसी से लड़ेंगे चुनाव! सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों और राज्यमंत्रियों से संबंधित विवरण भी शामिल हैं. इसमें लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला और 2 पूर्व मुख्यमंत्रियों का भी नाम शामिल है. इनमें से 28 उम्मीदवार महिलाएं हैं. 47 उम्मीदवार 50 वर्ष से कम आयु के हैं. सूची में 27 एससी उम्मीदवार और 18 एसटी उम्मीदवार भी हैं. हम इन 195 में से 57 ओबीसी उम्मीदवारों को मैदान में उतार रहे हैं.

29 फरवरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गरिमामयी उपस्थिति में और श्री जापान के गणपति जी की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आयोजित की गई. बैठक के दौरान 16 और दो केंद्र प्रदेश के 195 के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मंजूरी दे दी गई. प्रधानमंत्री श्री मोदी जी बनारस से चुनावी मैदान में उतरेंगे.

देखें पूरी लिस्ट

उत्तर प्रदेश से 51 सीटों पर, पश्चिम बंगाल से 20 पर , मध्य प्रदेश से 24 पर , गुजरात और राजस्थान से 15-15, केरल से 12, तेलंगाना से 9 सीटों, असम से 11, झारखंड और छत्तीसगढ़ से 11-11 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करने के लिए तैयार हैं. , दिल्ली से 5, जम्मू-कश्मीर से 2, उत्तराखंड से 3, अरुणाचल प्रदेश से 2 और गोवा, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार और दमन और दीव से 1-1. 

दो नेताओं ने पहले ही कर लिया किनारा:

भाजपा की यह लिस्ट आने से पहले ही दो बड़े चेहरों ने चुनाव से किनारा कर लिया है. पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर और पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा ने शनिवार को कहा है कि वो आगामी चुनावों में उम्मीदवार के तौर पर हिस्सा नहीं लेंगे. दोनों ही नेताओं ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है और ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि चुनाव से मुक्त करें.

गुरुवार यानी 29 फरवरी को राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस, पीयुष गोयल समत कई दिग्गज मौजूद थे. 

बताया जा रहा है कि भाजपा ने यह लिस्ट एक लंबी प्रक्रिया के बाद तैयार की है. बताया जा रहा है कि भाजपा ने अपने हर सांसद के बारे में रिपोर्ट माँगी थी. यह रिपोर्ट सर्वे करने वाली एजेंसियों से तैयार करवाई गई थी. इसके अलावा पार्टी के नेताओं को भी लोकसभा क्षेत्रों के बारे में जानकारी हासिल करने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई थी. सभी क्षेत्रों से रिपोर्ट आने के बाद इस लिस्ट को तैयार किया गया है. सूत्रों का कहना है कि जिन सांसदों के काम से आलाकमान खुश नहीं है उन्हीं को इस बार लिस्ट से बाहर किया गया है. 

calender
01 March 2024, 11:46 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!