BJP को नहीं मिला अयोध्या और बद्रीनाथ का आशीर्वाद! माता वैष्णो देवी सीट का चौंका रहा रुझान

Jammu Kashmir Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान उत्तर प्रदेश की अयोध्या (फैजाबाद) लोकसभा सीट पर बीजेपी की हार काफी चुभी थी. इसी बीच, जम्मू और कश्मीर की एक सीट पर बीजेपी को राहत मिलती दिख रही है. श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट, जो हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है, इस समय चर्चा का विषय बनी हुई है. इस सीट पर बीजेपी ने बलदेव राज शर्मा को उम्मीदवार बनाया था, और रुझानों में वह आगे चल रहे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Jammu Kashmir Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान उत्तर प्रदेश की अयोध्या (फैजाबाद) लोकसभा सीट पर बीजेपी की हार काफी चुभी थी. इसी बीच, जम्मू और कश्मीर की एक सीट पर बीजेपी को राहत मिलती दिख रही है. श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट, जो हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है, इस समय चर्चा का विषय बनी हुई है. इस सीट पर बीजेपी ने बलदेव राज शर्मा को उम्मीदवार बनाया था, और रुझानों में वह आगे चल रहे हैं.

श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट पर 6 राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है. इसके अनुसार, बीजेपी के बलदेव राज शर्मा 2381 वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं. दूसरे नंबर पर निर्दलीय उम्मीदवार जुगल किशोर हैं, और तीसरे नंबर पर कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हैं. अब यह देखना है कि लोकसभा चुनाव में अयोध्या और उत्तराखंड के बद्रीनाथ उपचुनाव में हारने वाली बीजेपी का इस सीट पर क्या रिजल्ट रहेगा.

माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट पर बीजेपी आगे

अब तक की वोटों की गिनती में बीजेपी ने ज्यादा वोटों से बढ़त नहीं बनाई है. निर्दलीय प्रत्याशी जुगल किशोर ने इस सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय बना दिया है. इस सीट पर कुल 8 उम्मीदवार चुनाव में शामिल हुए थे, जिनमें बीजेपी के बलदेव राज शर्मा, कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह, जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रताप कृष्ण शर्मा और चार निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं. बंशी लाल, जुगल किशोर, राक कुमार और शाम सिंह.

रियासी विधानसभा सीट का हिस्सा

जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के तहत कई नई विधानसभा सीटें बनीं, जिनमें से एक श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट भी है. पहले यह रियासी विधानसभा सीट का हिस्सा थी, लेकिन अब इसे गूल अरनास और रियासी के कुछ क्षेत्रों को मिलाकर बनाया गया है, जिसमें कटरा, भोमाग, भाबर ब्राह्मण और भाग कोटली शामिल हैं.

calender
08 October 2024, 01:07 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो