भाजपा का पहली लिस्ट में ही सभी वर्गों को साधने की कोशिश, जानें किस समुदाय के कितने उम्मीदवार?

Haryana Assembly Election 2024: भाजपा ने हरियाणा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में भाजपा ने हरियाणा के सभी वर्गों के वोटरों को आकर्षित करने के लिए टिकट बंटवारे में सभी वर्गों का ध्यान रखा है. भाजपा अपनी लिस्ट में OBC, दलित, जाट समुदाय के साथ महिलाओं और नये चेहरों को बड़ी ही प्रमुखता से जगह दी है. इसके साथ ही भाजपा ने छोटे और वंचित समुदाय के लोगों को भी मौका दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में विधानसभा का चुनाव अब 1अक्टबूर को होने के बजाय 5 अक्टूबर को होना तय किया गया है. हरियाणा में कुल 90 सीटों पर चुनाव होना है. इस बीच भाजपा ने भी मुख्यमंत्री नायाब सिंह सैनी के नाम के साथ 67 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. भाजपा ने अपने पहली ही लिस्ट से हरियाणा के जाति वर्ग को साधा है. भाजपा ने जारी 67 उम्मीदवारों की लिस्ट में महिला, पिछड़ा वर्ग, दलित समुदाय, जाट समुदाय, खिलाड़ियों और नेताओं के रिश्तेदारों के साथ युवाओं को भी मौका दिया है.

भाजपा के इन विभिन्न समुदाय और वर्गों को उम्मीदवारी में शामिल करने का मकसद सभी का वोट अपनी तरफ आकर्षित करना और एक मजबूत वोट बैंक बनाना है. भाजपा की यह लिस्ट केंद्रीय समिति के कई दौर के बैठक के बाद आई है. इस लिस्ट के आने के बाद कई भाजपा के नेताओं ने टिकट न मिलने से पार्टी से इस्तीफा दे दिया है.

महिलाओं को टिकट

भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट में महिला वोटरों को साधने के लिए 8 महिलाओं को टिकट दिया है. भाजपा महिलाओं को टिकट देकर हरियाणा में आधी आबादी को साधने का काम किया है. हरियाणा में चुनाव आयोग की वोटर लिस्ट के अनुसार राज्य में  95 लाख 12 हजार 574 महिला वोटर हैं. 

OBC को टिकट

भाजपा की पहली लिस्ट में 9 OBC समुदाय से आने वाले उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. इसमें यादव, गुर्जर, सैनी, कश्यप, कुम्हार और कंबोज समुदाय के लोग शामिल हैं. अभी बीते लोकसभा के चुनाव में OBC के वोटरों के चलते भाजपा को हरियाणा की 10 लोकसभा सीट में से 5 पर ही जीत हासिल हुई थी. इस वजह से भाजपा ने OBC समुदाय को उचित प्रतिनिधित्व देकर OBC वोटरों का समर्थन हासिल करने की कोशिश में है.

दलित समुदाय को टिकट

भाजपा ने अपनी लिस्ट में हर वर्ग और समुदाय का ध्यान रखा है. भाजपा ने 67 उम्मीदवारों की लिस्ट में दलित समुदाय को प्राथमिकता दी है. पहली लिस्ट में 13 अनुसूचित जाति से आने वाले उम्मीदवारों को टिकट दिया है. इसमें बाजीगर, वाल्मीकि, बावरिया और धानुक के साथ जाटव समाज के लोग भी हैं. 

जाट समुदाय को टिकट

भाजपा ने 13 जाट समुदाय से आने वाले उम्मीदवारों को टिकट देकर चुनावी मैदान में उतारा है. इसमें भाजपा ने बनिया, ब्राह्मण, जाट, सिख, पंजाबी, राजपूत और विश्नोई समुदाय को शामिल किया है. 

युवाओं और नये चेहरों को भी मौका

भाजपा ने युवाओं को लुभाने के लिए युवा उम्मीदवारों को टिकट दिया है. कुछ दिन पहले ही पार्टी में शामिल नये चेहरों को भी टिकट दिया है. भाजपा के इस लिस्ट में 27 नये चेहरों को मौका मिला है. 

खिलाड़ियों को टिकट

भाजपा ने उम्मीदवारों की  लिस्ट में भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान दीपक हुड्डा का नाम देकर सभी को चौंका दिया है. इसके अलावा पूर्व पहलवान योगेश्वर दत्त और 'दंगल गर्ल' के नाम से मशहूर बबिता फोगाट को अभी मौका नहीं मिला है. इससे पहले के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इन खिलाड़ियों पर अपना भरोसा जताया था.

calender
06 September 2024, 01:29 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!