राज्यसभा में कमजोर हुई बीजेपी, जानें नबंर गेम कितनी मजबूत, कैसे मिलेंगी 8 सीटें

Rajya Sabha News: लोकसभा ही में बीजेपी को बहुमत नहीं मिला है. लेकिन अपनी कई सहयोगी पार्टीयों के साथ मिलकर बीजेपी ने सरकार बनाई. ठीक उसी तरह अब बीजेपी राज्यसभा में भी कमजोर हो गई है. राज्यसभा में बीजेपी के चार मनोनीत सदस्य रिटायर हो गए है. जिसके चलते बीजेपी और एनडीए का संख्याबल काफी कम हुआ है.

JBT Desk
JBT Desk

Rajya Sabha News: लोकसभा ही में बीजेपी को बहुमत नहीं मिला है. लेकिन अपनी कई सहयोगी पार्टीयों के साथ मिलकर बीजेपी ने सरकार बनाई. ठीक उसी तरह अब बीजेपी राज्यसभा में भी कमजोर हो गई है. राज्यसभा में बीजेपी के चार मनोनीत सदस्य रिटायर हो गए है. जिसके चलते बीजेपी और एनडीए का संख्याबल काफी कम हुआ है. राज्यसभा में बीजेपी 86 वऔर एनडीए 101 पर ही सिमट कर रह गई है. 

उच्च सदन यानी राज्यसभा में 19 सीटें खाली होने की वजह से फिलहाल 226 सदस्य ही बचे हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि बीजेपी की मुसीबत बढ़ सकती है.  राज्यसभा में संख्याबल कम होने से एनडीए को घाटा होगा. साथ ही अहम कानूनों को पास करने के लिए एनडीए के पास संख्या बल है नहीं?

बीजेपी अब भी मजबूत

इन सभी सवालों का जवाब ये है कि बीजेपी अब भी मजबूत है. नबंर गेम की बात करें तो वह अब भी आगे है. एनडीएन के पास अब भी सात गैर-राजनीतिक मनोनीत सदस्यों, 2 निर्दलीय और एआईडीएमके और वाईएसआरसीपी जैसे दोस्ताना दलों के समर्थन से आगामी बजट सत्र में अहम कानून पारित करवाने की संख्या है. मगर दूसरों पर निर्भरता कम करने के लिए मनोनीत कैटेगरी के तहत जल्द से जल्द रिक्त पदों को भरना जरूरी है.

कितनी सीटें खाली

फिलहाल इस वक्त राज्यसभा में 19 सीटें खाली हैं. इनमें जम्मू-कश्मीर और मनोनीत कैटेगरी से चार-चार और आठ अलग-अलग राज्यों (असम, बिहार और महाराष्ट्र से दो-दो और हरियाणा, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और त्रिपुरा से एक-एक) से 11 सीटें शामिल हैं. लोकसभा चुनाव की वजह से इन 11 सीटों में से 10 सीटें पिछले महीने खाली हुईं. जबकि एक सीट भारत राष्ट्र समिति के सदस्य के केशव राव के इस्तीफे के कारण खाली हुई थी. केशव राव बाद में कांग्रेस में शामिल हो गए.

एनडीए को कितना फायदा

आने वाले समय में इन 11 सीटों पर होने वाले चुनाव में आठ सीटें एनडीए और तीन सीटें इंडिया गठबंधन के कब्जे में जा सकती है. कांग्रेस को तेलंगाना से एक सीट मिलेगी, जिससे पार्टी की संख्या राज्यसभा में 27 हो जाएगी. राज्यसभा में अपना विपक्ष का पद बनाए रखने के लिए कांग्रेस को जितनी सीटों की जरूरत है, यह उससे दो अधिक है. इसलिए कांग्रेस की आवाज राज्यसभा में बुलंद होगी. हालांकि, भाजपा अथवा एनडीए को राज्यसभा में आगामी बजट सत्र में बिल पास करवाने में बहुत अधिक परेशानी नहीं होगी.

calender
15 July 2024, 11:40 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!