85 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, फिर मचा विमानन क्षेत्र में हड़कंप, 600 करोड़ का नुकसान!

हाल ही में भारत के एयरलाइन सेक्टर में बम की धमकियों से हड़कंप मच गया है. 85 फ्लाइट्स को धमकी मिलने से यात्रियों में अफरातफरी है और कंपनियों को भारी नुकसान हो रहा है. सरकार ने सुरक्षा बढ़ाने के लिए कई सख्त कदम उठाए हैं. लेकिन क्या ये उपाय प्रभावी होंगे? जानने के लिए पूरी खबर जरूर पढ़ें!

JBT Desk
JBT Desk

Bomb threat in aviation sector: हाल ही में भारत के विमानन क्षेत्र में बम की धमकियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. गुरुवार को एयर इंडिया, इंडिगो, विस्तारा और अकासा एयर की 85 फ्लाइट्स को बम की धमकी मिली, जिससे यात्रियों और एयरलाइन कंपनियों में खलबली मच गई. इनमें से एयर इंडिया और इंडिगो की 20-20 फ्लाइट्स, विस्तारा की 20 और अकासा की 25 फ्लाइट्स शामिल हैं.

लगातार बढ़ती धमकियां

पिछले 11 दिनों में 255 से ज्यादा विमानों को बम की धमकियां मिल चुकी हैं. इस कारण से एविएशन सेक्टर को लगभग 600 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है. हाल ही में आईटी मिनिस्ट्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और एयरलाइन कंपनियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की थी, जिसमें इन अफवाहों को फैलने से रोकने के उपायों पर चर्चा की गई.

सरकार के चार प्रमुख कदम

इन खतरनाक धमकियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने कुछ सख्त कदम उठाने का फैसला किया है:

एयर मार्शल की संख्या बढ़ाई जाएगी: 16 अक्टूबर को सरकार ने विमानों में एयर मार्शलों की संख्या दोगुनी करने का निर्णय लिया. गृह मंत्रालय ने फर्जी धमकियों पर रिपोर्ट मांगी है. 

➢ एयरलाइंस CEOs के साथ बैठक: 19 अक्टूबर को सभी एयरलाइंस के CEOs के साथ बैठक की गई, जिसमें झूठी धमकियों से निपटने और यात्रियों की असुविधा पर चर्चा की गई. 

➢ DGCA प्रमुख का बदलाव: DGCA के चीफ विक्रम देव दत्त को हटाकर कोयला मंत्रालय में सचिव बना दिया गया. यह कदम धमकी वाले मामलों से जोड़ा जा रहा है. 

➢ अरेस्ट्स: हाल ही में मुंबई और छत्तीसगढ़ में दो लोगों को बम की धमकी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. कोच्चि एयरपोर्ट पर भी एक यात्री को हिरासत में लिया गया.

विमानन सुरक्षा पर असर

बम की धमकी मिलने पर, विमानों को निर्धारित एयरपोर्ट के बजाय नजदीकी एयरपोर्ट पर उतारा जाता है. इससे ईंधन की खपत तो बढ़ती ही है, इसके साथ ही विमानों की दोबारा जांच और यात्रियों के ठहरने का खर्च भी बढ़ जाता है. प्रत्येक ऐसे मामले में करीब 3 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च आता है.

आतंकियों की धमकी

सोमवार को खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एअर इंडिया की फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी दी. उन्होंने कहा कि यह साल 1984 के सिख दंगों की 40वीं बरसी है, जिसमें हजारों सिख मारे गए थे.

इन सभी घटनाओं ने साबित कर दिया है कि सुरक्षा को लेकर गहरी चिंता है और सरकार इस दिशा में ठोस कदम उठा रही है. अब देखना है कि क्या ये कदम इस प्रकार की धमकियों को रोकने में सफल होते हैं. 

calender
24 October 2024, 04:16 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो