BRICS Summit: खुले पूर्ण सत्र को PM मोदी ने किया संबोधित, बोले- भारत ब्रिक्स के विस्तार का पूरा समर्थन करता है, अफ्रीकी राष्ट्रपति ने कही ये बात

BRICS Summit: 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन है. आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ द्विपक्षीय बैठक की...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

BRICS Summit: 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन है. आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ द्विपक्षीय बैठक की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के खुले पूर्ण सत्र में शामिल हुए. 

15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के खुले पूर्ण सत्र में पीएम मोदी ने कहा कि, "ब्रिक्स को भविष्य के लिए तैयार संगठन बनाने के लिए हमें अपने संबंधित समाजों को भी भविष्य के लिए तैयार करना होगा और प्रौद्योगिकी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. गभग दो दशकों में ब्रिक्स ने एक लंबी और शानदार यात्रा तय की है। इस यात्रा में हमने अनेक उपलब्धियाँ हासिल की हैं."

जोहान्सबर्ग में पीएम मोदी ने कहा कि, "हम दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में वैश्विक दक्षिण के देशों ब्रिक्स में विशेष महत्व दिया गया है हम इसका स्वागत करते हैं. भारत ने भी G20 की अध्यक्षता में इस विषय को महत्व दिया है. भारत ब्रिक्स के विस्तार का पूरा समर्थन करता है, हम इस पर आम सहमति के साथ आगे बढ़ने का स्वागत करते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि, राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ उत्कृष्ट बैठक हुई। हमने भारत-दक्षिण अफ्रीका संबंधों को गहरा बनाने के उद्देश्य से कई मुद्दों पर चर्चा की। हमारी चर्चाओं में व्यापार, रक्षा और निवेश संबंध प्रमुखता से शामिल रहे। हम ग्लोबल साउथ की आवाज को भी मजबूत करने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे. 

जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के खुले पूर्ण सत्र में दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने कहा कि, "ब्रिक्स देशों को वैश्विक दक्षिण के हितों को आगे बढ़ाने की जरूरत है और औद्योगिक देशों से आर्थिक प्रगति विकसित करके जलवायु कार्यों का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने का आह्वान करना चाहिए."

जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ़्रीका: ब्रिक्स में ग्रुप फोटो के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमीन पर भारतीय तिरंगे (खड़े होने की स्थिति को दर्शाने के लिए) को देखा, यह सुनिश्चित किया कि वे उस पर कदम न रखें, उसे उठाया और अपने पास रखा। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा भी इसी राह पर चले।

PMO से मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, पीएम नरेंद्र मोदी ने जोहान्सबर्ग में राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के साथ सार्थक बैठक की। उन्होंने व्यापारिक संबंधों, सुरक्षा को बढ़ावा देने जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भारत-दक्षिण अफ्रीका साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा की. 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के खुले पूर्ण सत्र में हिस्सा लिया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के खुले पूर्ण सत्र में हिस्सा लेते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि,  अगले साल रूस ब्रिक्स की अध्यक्षता संभालेगा. हमारी अध्यक्षता में हमारे निम्नलिखित आदर्श वाक्य होंगे- वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना; हमारी योजना लगभग 200 राजनीतिक, आर्थिक और सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करने की है. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन अक्टूबर 2024 में कज़ान शहर में होने वाला है. 

calender
23 August 2023, 04:13 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!