Chandrayaan-3: चंद्रयान की सफलता के बाद भद्रकाली मंदिर पहुंचे ISRO चीफ, शिवशक्ति प्वॉइंट पर कही बड़ी बात 

चंद्रयान के लैंडिंग प्वॉइंट को शिवशक्ति प्वॉइंट नाम देने पर उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने एक ऐसा नाम दिया है जो हम सबको सूट करता है.

Akshay Singh
Akshay Singh

Chandrayaan-3: चंद्रयान की सफलता के बाद पूरा देश जश्न मना रहा है. ISRO वैज्ञानिकों को बधाई देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी भी शनिवार को बेंगलुरू स्थित इसरो सेंटर पहुंचे थे. पीएम ने वहां पहुंचकर चंद्रयान 3 के विक्रम लैंडर के चांद पर लैंड हुए स्थान का नामकरण भी किया. पीएम ने उस स्थान को नाम दिया शिवशक्ति प्लाइंट. जब से उस बंदु का नामकरण हुआ है तब से लगातार इस विषय पर चर्चा हो रही है. आज इसरो चीफ एस सोमनाथ भी इसपर खुलकर बोले. 

दरअसल रविवार को इसरो चीफ एस सोमनाथ ने चंद्रयान की सफलता पर तिरुवनंतपुरम के भद्रकाली मंदिर में पूजा अर्चना की. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं एक खोजकर्ता हूं. मैंने चंद्रमा और स्पेस पर खोज की. विज्ञान और आध्यात्म दोनों मेरे जीवन की यात्रा का हिस्सा हैं. इसरो प्रमुख ने कहा कि वह कई मंदिर जाते रहते हैं. 

इसरो प्रमुख ने कहा कि मैं ढेरों आध्यात्मिक किताबों का अध्यन करता हूं और अपने एग्जिसटेंस के बारे में जानने का प्रयास करता हूं. उन्होंने कहा कि बाहर से मैं विज्ञान की खोज करता हूं और अंदर से आध्यात्म की. एस सोमनाथ इस दौरान चंद्रयान के लैंडिंग प्वॉइंट को शिवशक्ति नाम देने पर भी बोले. 

चंद्रयान के लैंडिंग प्वॉइंट को शिवशक्ति प्वॉइंट नाम देने पर उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने एक ऐसा नाम दिया है जो हम सबको सूट करता है. उन्होंने इसका मतलब भी बताया है. मुझे नहीं लगता की इसमें कुछ गलत है. इसरो प्रमुख ने कहा कि अगला नाम उन्होंने तिरंगा रखा और दोनो ही भारतीय नाम हैं. उन्होंने कहा कि हम इस बात पर ध्यान देते हैं कि हम कैसा काम कर रहे हैं. बाकी नाम रखने का काम देश के प्रधानमंत्री का है. 

calender
27 August 2023, 05:18 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो