CM Sambal Yojana: दिव्यांग बच्चों के लिए सीएम कल नादौन से करेंगे “मुख्यमंत्री संबल योजना” लॉन्च

CM Sambal Yojana: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्ख दिव्यांग बच्चों के लिए मुख्यमंत्री संबल योजना को कल से हमीरपुर जिला के नादौन में लॉन्च किया जायेगा. इस दौरान बच्चों को देखभाल के लिए कदम उठाए जायेंगे और उन्हें सभी प्रकार के उपकरण दिए जायेंगे.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • दिव्यांग बच्चों के लिए और शिक्षकों के लिए चार अन्य कार्यक्रम भी लॉन्च किए जायेंगे.

CM Sambal Yojana: दिव्यांग बच्चों के लिए और शिक्षकों के लिए चार अन्य कार्यक्रम भी लॉन्च किए जायेंगे. राजेश शर्मा का कहना है कि समावेशी शिक्षा हर बच्चे का मौलिक अधिकार है. हर बच्चे को गुणवत्ता वाली शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं और सामाजिक सहायता का उपयोग करने का हक होना चाहिए. मुख्यमंत्री सबल योजना यानि सपोर्टिंग एबिलिटीज बिल्डिंग एस्पिरेशंस एंड लाइवलीहुड्स इसके माध्यम से हमारा लक्ष्य विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों और उनके साथियों के बीच की खाई खाई को पाटना हैं. ताकि उनकी प्रतिभाओं और क्षमताओं की देखभाल करने वाला एक वातावरण प्रोत्साहित हो सके.

बताया जा रहा है कि नादौन में होने वाले इस कार्यक्रम में जिला हमीरपुर के 120 से अधिक दिव्यांग बच्चों को सहायता उपकरण देने का फैसला किया गया है. इस दौरान शिक्षकों और बच्चों के लिए चार अन्य कार्यक्रम भी लॉन्च किए जायेंगे. समावेशी शिक्षा हर बच्चे का मौलिक अधिकार है और वह अधिकार उसे हर हाल में मिलना ही चाहिए.

हर बच्चे को गुणवत्ता वाली शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं और सामाजिक सहायता का उपयोग करने का हक हर किसी बच्चे को होना बेहज जरूरी है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य बच्चों और उनके साथियों के बीच शिक्षा साथ ही हर तरह की मदद करना का है.

शिमला के 400 विद्यालयों को  किया गया शामिल

इसके साथ ही राज्य परियोजना निदेशक ने कहा है कि हिमाचल की स्कूली शिक्षा में परिवर्तन लाने के लिए मुख्यमंत्री अभ्यास हिमाचल और शिक्षक सहायता चैटबोट्स को भी लांच कर रहे हैं. बच्चे कभी भी कहीं से और किसी भी फोन से अब तक पढ़ाएं गए पाठ का अभ्यास कर सकते हैं. यह एक क्विज आधारित होगा जिसमें वीडियो भी होगी. इसके अलावा संपर्क फाउंडेशन के संपर्क साइंस टीवी कार्यक्रम को भी लॉन्च किया जा रहा है. इसमें शिमला के 400 विद्यालयों को शामिल किया गया है.

calender
03 September 2023, 07:19 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!