Collegium News : सुप्रीम को मिले दो नए न्यायाधीश, जानिए उनके बारे में

Supreme Court : तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश उज्जवल भुइयां और केरल उच्च न्यायालय के प्रमुख न्यायाधीश एसवी भट्टी की सर्वोच्च न्यायालय में शामिल हुए.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Supreme Court : बुधवार को सुप्रीम को कोर्ट में दो नए न्यायाधीश शामिल हुए. केंद्र ने कॉलेजियम की सिफारिश को मंजूरी दी. जिसके बाद तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश उज्जवल भुइयां और केरल उच्च न्यायालय के प्रमुख न्यायाधीश एसवी भट्टी की सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्ति हुई. इसकी जानकारी कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने ट्वीट के माध्यम से दी. उनकी नियुक्ति के बाद सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 32 हो जाएगी. वहीं कोर्ट में न्यायाधीशों की स्वीकृति की संख्या 34 है. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम में जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत भी शामिल हैं.

न्यायाधीश उज्जवल भुइयां

न्यायाधीश उज्जवल भुइयां का जन्म 2 अगस्त, 1964 को हुआ था. वह 17 अक्टूबर, 2011 को गौहाटी उच्च न्यायालय ते जज के रूप में नियुक्त हुए थे और वह अपने मूल उच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठ जज थे. इसके बाद 28 जून, 2022 से वह तेलंगाना हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस के पद पर हैं. आपको बता दें कि न्यायमूर्ति भुइयां ने उच्च न्यायालय कके न्याधीश के रूप में अपने लंबे कार्यकाल के दौरान कानून में विशेषज्ञता व डोमेन हासिल किया है. इसके अलावा उन्होंने बंबई हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में भी काम किया है. इस दौरान उन्होंने कई कराधान सहित कई मामलों को निपटाया है.

न्यायाधीश एसवी भट्टी

6 मई, 1962 को न्यायाधीश एसवी भट्टी का जन्म हुआ था. 12 अप्रैल, 2013 को उन्हें आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के जज के रूप में नियुक्त किया गया. वह अपने मूल हाई कोर्ट के सबसे सीनियर जज थे. इसके बाद उन्हें मार्च, 2019 में केरल उच्च न्यायालय स्थानांतरित कर दिया गया था और 1 जून, 2023 से वह वहां पर चीफ जस्टिस के पद पर कार्यरत हैं. अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कानून की विभिन्न शाखाओं में बहुत अनुभव हासिल किया है.

calender
13 July 2023, 10:36 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!