Covid 19: जिसने लगवाई कोरोना वैक्सीन उनकी हो रही जल्दी मौत? रिसर्च से हुआ ये साफ

कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले से जुड़ी एक खबर सामने आई है. कोरोना वैक्सीन लगवाने वालें लोगों को मौत का खतरा अधिक बढ़ा है. यह खबर एक रिपोर्ट के मुताबिक है.

JBT Desk
JBT Desk

कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले से जुड़ी एक खबर सामने आई है. कोरोना वैक्सीन लगवाने वालें लोगों को मौत का खतरा अधिक बढ़ा है? यह खबर एक रिपोर्ट के मुताबिक है जिसमें हाल ही में रिसर्च रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि बीते महीने कोरोना वैक्सीन बनाने वाली ब्रिटेन की एस्ट्राजेनेका ने कोर्ट में इस बात को कबूला था कि उसकी वैक्सीन लगाने वालों में खून के थक्के जमने का खतरा है.

इस बात के बाद पूरी दुनिया में कोविड वैक्सीन को लेकर निशाना बनाया जा रहा है. अब हाल ही कोविड से जल्दी होने वाली मौत को लेकर एक रिसर्च पेश किया गया है जो कि पूरी दुनिया को सदमे डाल दिया है.वैज्ञानिकों ने 47 पश्चिमी देशों में कोरोना महामारी के बाद वैक्सीन लगवाने के बाद हुई मौतों के बारे में पता किया, रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना संक्रमण को रोकने व्यापक उपाय के बावजूत 2020 से मरने वाले लोगों में बढ़ोत्तरी हुई है.

वैज्ञानिकों ने अपने शोध में कहा वैक्सीन की वजह से अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों में हुई मौत के मामले में इजाफा हुई है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुकाबिक नीदरलैंड की ब्रीजे विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने अपनी एक रिसर्च में पाया था कि कोरोना वैक्सीन लगाने वाले लोगों में गंभीर समस्या के अलावा मरने के अधिक मामले पाए गए हैं.

कहा बढ़ी मृत्यु दर?

कोरोना वैक्सीन के टीके की वजह से अलग- अलग देशों में हो रही मौतों की दर अलग- अलग है. रिसर्च की मानें तो यूरोप, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में 2020 में 30 लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई है तो साल 2021 में 12 और साल 2022 में 8 लोगों की मौत हो हुईं है.

calender
07 June 2024, 09:53 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो