हिंद महासागर में खत्म होगी चीन की दादागीरी! आज भारत-जापान के बीच होगी डिफेंस डील

भारत और जापान आज नई दिल्ली में विदेश और रक्षा मंत्रालयों की भागीदारी वाली 2+2 वार्ता करेंगे. इस वार्ता में दोनों देशों के बीच “रक्षा सहयोग को और गहरा करने पर विचार विमर्श किया जाएगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके जापानी समकक्ष किहारा मिनोरू के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी. बता दें कि भारत आर जापान के बीच ये चर्चा ऐसे समय में हो रही है, जब पश्चिम एशियाई संघर्ष के कारण हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अस्थिरता की स्थिति है.

JBT Desk
JBT Desk

जापान के विदेश मंत्री योको कामिकावा तीसरी भारत-जापान '2+2' वार्ता के लिए दिल्ली पहुंचे हैं. इस वार्ता में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिति की समीक्षा और द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को और अच्छा करने के लिए विचार विमर्श किया जाएगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर जापानी रक्षा मंत्री मिनोरू और जापान के विदेश मंत्री योको कामिकावा की मेजबानी करेंगे. बता दें कि, इससे पहले सितंबर 2022 में इस वार्ता का आयोजन जापान में किया गया था.

हिंद महासागर में चीन अपनी ताकत आए दिन दिखाते रहता है. चीन लगातार समदूर में अपनी ताकत को बढ़ा रहा है जिसको लेकर भारत एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है. इस बीच आज भारत और जापान के बीच '2+2' वार्ता होने वाला है. इस बैठक में डिफेंस डील पर समझौता होना का अनुमान है. इस डील के जरिए भारत अपने दोस्त जापान से नौसेना के लिए एंटेना खरीद सकता है. अगर यह डील पक्की हो गई तो हिंद महासागर में चीन की सारी चालबाजियां नाकाम होंगी.

जापान-भारत के बीच द्विपक्षीय बैठक आज

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया, "द्विपक्षीय वार्ता और 2+2 बैठक के दौरान, मंत्री सहयोग की समीक्षा करेंगे और दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए नई पहलों की खोज करेंगे. वे आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे." वहीं रक्षा मंत्री ने जापान-भारत के बीच होने वाली  द्विपक्षीय बैठक को लेकर कहा कि इस बैठक में दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए नई पहलों की खोज करेंगे. इसके अलावा वे आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.

बता दें कि भारत आर जापान के बीच रणनीतिक साझेदारों की चर्चा ऐसे समय में हो रही है, जब पश्चिम एशियाई संघर्ष के कारण हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अस्थिरता की स्थिति है और चीन हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा रहा है. महासागर में चीन की बढ़ती ताकत से एशियाई पड़ोसी देशों को काफी असुविधा हो रही है.

भारत-जापान के बीच डिफेंस डील

इस सप्ताह की शुरुआत में निक्केई एशिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, दोनों पक्ष भारतीय युद्धपोतों के लिए जापानी रडार की आपूर्ति पर भी एक समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. अगर यह सौदा हो जाता है, तो यह दूसरी बार होगा जब जापान किसी अन्य देश को सैन्य उपकरण निर्यात करेगा. इससे पहले उसने पिछले साल फिलीपींस को रडार प्रणाली दी थी. भारत-जापान वार्ता के बाद अक्टूबर में बंगाल की खाड़ी में मालाबार नौसैनिक अभ्यास होगा जिसमें क्वाड देश भाग लेंगे. समुद्री अभ्यास का 28वां संस्करण उन्नत पनडुब्बी रोधी युद्ध पर केंद्रित होगा.

calender
20 August 2024, 09:35 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!