Defence News : तटरक्षक बल के बेड़े में शामिल होंगे 2 डोर्नियर विमान, हुआ 458.87 करोड़ रुपये का सौदा

Dornier Aircraft : 7 जुलाई को रक्षा मंत्रालय ने तटरक्षक बल के लिए दो डोर्नियर विमानों को खरीदने का फैसला लिया है. इसका उद्देश्य भारतीय तटरक्षक बल की समुद्री क्षेत्रों पर हवाई निगरानी की क्षमता को बढ़ाना है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Dornier Aircraft : भारत में रक्षा के क्षेत्र में लगातार अपनी ताकत को बढ़ा रहा है. पिछले कुछ समय में नए-नए लड़ाकू विमानों, हथियारों को सेना की ताकत को पहले से और मजबूत करने के लिए खरीदें गए हैं. केंद्र सरकार ने सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाया है. दरअसल शुक्रवार 7 जुलाई को रक्षा मंत्रालय ने तटरक्षक बल के लिए दो डोर्नियर विमानों को खरीदने का फैसला लिया है. इसके लिए सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड से 458.87 करोड़ रुपये से ज्यादा का समझौता किया है.

दो डोर्नियर विमानों की खरीदारी

रक्षा मंत्रालय ने एचएएल के साथ दो डोर्नियर विमानों को खरीदने के लिए डील की है. इसका उद्देश्य भारतीय तटरक्षक बल की समुद्री क्षेत्रों पर हवाई निगरानी की क्षमता को बढ़ाना है. रक्षा ने इस समझौते पर अपना बयान दिया है और कहा कि डॉर्नियर विमानों को आईसीजी के जिम्मेदारी के समुद्री इलाकों में हवाई निगरानी करने के लिए सेवा में शामिल किया गया है.

डोर्नियर विमान की खासियत

डोर्नियर में विमान ग्लास में कॉकपिट, मैरीटाइम पेट्रोल रडार, मिशन मैनेजमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रो ऑप्टिक इंफ्रा रेड डिवाइस आदि कई उन्नत उपकरण लगाए जाएंगे. इसकी खरीदारी भारत से खरीदारी श्रेणी के तहत होगी. इसमें विमान के कॉकपिट में चालक दल के दो मेंबर्स बैठ सकते हैं. साथ ही इसके केबिन में 17 यात्री भी बैठ सकते है. आपको बता दें कि डोर्नियर विमान का इस्तेमाल सैनिकों, के परिवहन, हवाई सर्वेक्षण, खोज व बचाव, कार्गो व रसद सहायता के लिए किया जा सकता है.

यहां होगा डोर्नियर विमान का निर्माण

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक डोर्नियर विमान का निर्माण एचएएल कानपुर में स्वदेशी रूप से किया जाएगा. भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल के अंतर्गत रक्षा के क्षेत्र में आत्मानिर्भता को हासिल करने में अपना अहम योगदान देगा.

calender
08 July 2023, 11:48 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!