Delhi: पूर्व राष्ट्रपति कोविंद की अध्यक्षता में 'वन नेशन वन इलेक्शन' कमेटी की पहली बैठक, तैयार होगा रोडमैप

One Nation One Election: पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में 'वन नेशन वन इलेक्शन' पर गठित कमेटी की आज पहली बैठक होगी. इस दौरान एक साथ चुनाव कराने की प्रक्रिया से जुड़े लोगों से चर्चा करने के लिए एक कार्यक्रम भी निर्धारित किया जाएगा.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

One Nation, One Election Committee Meeting: देश में एक साथ चुनाव कराने की संभावनाओं को तलाशने के लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया था. जानकारी के मुताबिक, शनिवार को सुबह 11 बजे इस कमेटी की पहली बैठक होगी. इस बैठक में  इसकी प्रक्रिया से जुड़े लोगों से विचार विर्मश करने के लिए एक कार्यक्रम तय किया जाएगा. वहीं, वन नेशन वन इलेक्शन की संभावना पर आगे बढ़ने के लिए खाका तैयार किया जाएगा.

दरअसल, केंद्र सरकार ने 2 सितंबर को अधिसूचना जारी करते हुए देश में लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, स्थानीय निकायों और पंचायतों के चुनाव एक साथ कराने की संभावनाओं पर विचार करने के लिए आठ सदस्यीय उच्चस्तरीय कमेटी गठित की थी. बैठक में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृह मंत्री अमित शाह के अलावा केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल, कानून सचिव और अन्य सदस्य शामिल होंगे.

अंधीर रंजन ने कमेटी से वापस लिया था नाम

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली आठ सदस्यीय समिति में केंद्रयी गृहमंत्री अमित शाह, राज्यसभा में विपक्ष के नेता रहे गुलाम नबी आजाद का नाम शामिल है. इसके अलावा वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे, पूर्व लोकसभा महासचिव सुभाष कश्यप, वित्त आयोग के पूर्व चेयरमैन एनके सिंह और संजय कोठारी भी शामिल है. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी का नाम भी इस कमेटी में शामिल किया गया था, लेकिन उन्होंने कमेटी का सदस्य बनने साफ इनकार कर दिया था. अधीर रंजन ने अमित शाह को एक पत्र लिखकर समीति का सदस्य बनने से मना कर दिया था. 

calender
23 September 2023, 07:45 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!