Christmas Celebrations: क्रिसमस के लिए सज गई दिल्ली, इन चर्चों का नजारा होता है शानदार

Christmas Celebrations 2023: क्रिसमस 2023 सेलिब्रेशन के लिए देशभर में तैयारियां की जा रही है. मॉल के साथ पार्को को भी क्रिसमस की थीम पर सजाया जा रहा है. दिल्ली के चर्च भी क्रिसमस के समय में बहुत सुंदर लगते हैं.

Garima Singh
Garima Singh

Christmas Celebrations 2023: क्रिसमस पूरी दुनिया में 25 दिसंबर को मनाया जाता है. जिसे लेकर लोगों में बेहद उत्साह रहता है. भारत में भी क्रिसमस को लेकर तैयारियां की जा रही है. हर जगह मॉल के साथ पार्को को भी क्रिसमस की थीम पर सजाया जा रहा है. दिल्ली के चर्च भी क्रिसमस के समय में बहुत सुंदर लगते हैं. इन्हें खास क्रिसमस की थीम पर से सजाया जाता है. यहां आप भी अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं.

दुनियाभर में धूमधाम से क्रिसमस का त्योहार मनाने के लिए तैयारियां चल रही है. क्रिसमस पर सभी चर्चों को विशेष रूप से सजाया जाता है. दिल्ली के चर्च में भी खूब रौनक रहती है. चर्च भी खूब सजे हुए नजर आते हैं. इन चर्चों को आलीशान तरीके से सजाया जाता है और क्रिसमस ट्री भी लगाई जाती है. आप शाम के वक्त यहां जा सकते है इस समय यहा का नजारा और भी शानदार हो जाता है. हजारों लाइटें और कैंडल जलती हुई नजर आती हैं. क्रिसमस कैरोल के गीत भी इन चर्चों में बजते रहते हैं जो माहौल को और भी आनंदमय बना देते हैं.

दिल्ली का कैथेड्रल चर्च

क्रिसमस पर दिल्ली का कैथेड्रल चर्च आकर्षण का केंद्र होता है. क्रिसमस थीम पर कैथेड्रल चर्च को खास तरीके से सजाया जाता है. सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित एक प्रसिद्ध चर्च है. बता दें, इस चर्च को साल 1935 में बनाया गया था और यह अपनी खूबसूरत लाल इमारत के लिए जाना जाता है. चर्च की छत और दीवारें हरी-भरी और क्रिसमस पेड़ से सजाई जाती हैं. चारों ओर लगे हुए सैकड़ों रंग-बिरंगे बल्ब चर्च की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं. क्रिसमस की पूर्व संध्या पर यहां शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होता है. आप यहां अपने परिजनों के साथ जा सकते हैं. 

दिल्ली का सेंट जेम्स चर्च

सेंट जेम्स चर्च दिल्ली का एक बेहद प्रसिद्ध चर्च है. क्रिसमस के लिए इस चर्च को भी बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया जाता है. क्रिसमस के मौके पर दिल्ली का सेंट जेम्स चर्च बेहद खूबसूरत नजारा पेश करता है. यह चर्च कश्मीरी गेट के पास स्थित है और 1836 में बनाया गया था. क्रिसमस पर इस चर्च को दिल्ली के सबसे सुंदर चर्चों में माना जाता है. सेंट जेम्स चर्च को क्रिसमस के मौके पर बेहद सुंदर तरीके से सजाया जाता है. चर्च के अंदर व बाहर लगे हुए क्रिसमस ट्री और सैकड़ों रंगीन बल्बों से यह चमक उठता है. चारों ओर लगी रोशनियों से चर्च का नजारा और भी शानदार लगता है. 

दिल्ली का द कैथेड्रल चर्च ऑफ रिडेंपशन 

आप क्रिसमस के मौके पर द कैथेड्रल चर्च ऑफ रिडेंपशन का दीदार भी कर सकते है. क्रिसमस के समय में दिल्ली नॉर्थ एवेन्यू में स्थित कैथेड्रल चर्च बहुत सुंदर लगता है. इस चर्च को क्रिसमस के लिए विशेष रूप से सजाया जाता है. चर्च के अंदर और बाहर क्रिसमस ट्री लगाई जाती है. लोग अपने परिवार के साथ जाकर क्रिसमस मनाते हैं. 

calender
22 December 2023, 05:44 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!