Delhi: रोहिणी ब्लास्ट की जांच करेगी NIA, गृह मंत्रालय ने मांगी धमाके की रिपोर्ट

Rohini Blast News: दिल्ली के रोहिणी इलाके में सीआरपीएफ पब्लिक स्कूल के पास हुए ब्लास्ट की जिम्मेदारी अब केंद्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंप दी गई है. वहीं दूसरी और स्कूल के पास हुए इस ब्लास्ट पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जांच एजेंसियों से ब्लास्ट पर रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है. 

Amit Kumar
Amit Kumar

Rohini Blast News: दिल्ली के रोहिणी इलाके के प्रशांत विहार में रविवार को एक जोरदार धमाके से हड़कंप मच गया. धमाके की आवाज सीआरपीएफ पब्लिक स्कूल के पास सुनाई दी है. इसके बाद वहां से धुएं का गुबार उठता देखा गया. इस घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. धमाका इतना जोरदार था कि लगभग 30 फीट का इसका प्रभाव देखा गया. वहीं  स्कूल के दूसरी तरफ मार्केट में मौजूद कुछ दुकानों को भी नुकसान हुआ है. दिल्ली पुलिस ने FSL टीम को मौके पर बुलाया है वो मामले की जांच कर रही है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब इस धमाके की जिम्मेदारी केंद्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंप दी गई है. वहीं दूसरी और स्कूल के पास हुए इस ब्लास्ट पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जांच एजेंसियों से ब्लास्ट पर रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है. 

एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत FIR दर्ज

दिल्ली पुलिस ने एक मामले में एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत FIR दर्ज की है.  मौके पर स्पेशल सेल, एनआईए, सीआरपीएफ, एफएसएल और एनएसजी की टीमें जांच कर रही हैं. पूरे क्षेत्र को घेर लिया गया है और इसकी मैपिंग की जा रही है.  सभी दुकानों के सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है ताकि बम लगाने वाले का पता लगाया जा सके.  घटना के बाद दिल्ली में हाई अलर्ट जारी किया गया है और प्रमुख बाजारों में सुरक्षा बढ़ाई गई है. 

फोन डेटा की जांच

सीआरपीएफ की टीम आसपास के मोबाइल टॉवर से फोन कॉल्स का डेटा एकत्रित कर रही है. यह डेटा कल रात (19 अक्टूबर 2024) से लेकर आज सुबह (20 अक्टूबर) 9 बजे तक का है. इसके अलावा, पूरे इलाके का डंप डेटा भी लिया जाएगा ताकि यह पता चल सके कि धमाके के समय कितने फोन सक्रिय थे.  इसके बाद सक्रिय फोन के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी. 

खुफिया जानकारी और सुरक्षा उपाय

सूत्रों के अनुसार, पुलिस को त्योहारों के दौरान दिल्ली में संभावित आतंकवादी गतिविधियों के बारे में पहले से जानकारी मिली थी. इस सूचना के आधार पर सभी जिलों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया था और विभिन्न स्थानों पर पुलिस बल तैनात किया गया था. धमाके की आवाज सुनकर स्थानीय लोग घबरा गए और आकाश में धुएं का सफेद गुबार देखा, जिससे आसपास बदबू फैल गई. 

calender
20 October 2024, 03:50 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो