MCD के हर वार्ड में बनाया जाएगा खास पिंक पार्क, होगी सेल्फी प्वाइंट और जिम सहित कई सुविधाएं

Pink Park For Delhi Women: MCD के हर वार्ड में खास पिंक पार्क बनने जा रहा है जिसमें महिलाओं की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

राजधानी दिल्ली में पिंक पुलिस बूथ, पिंक फैसिलिटेशन बुथ की तरह महिलाओं के लिए अब खास पार्क बनाए जाएंगे। इस पार्क में महिलाएं अपने बच्चों के साथ मॉर्निंग वॉक और एक्सरसाइज कर सकेंगी।

महिलाओं के लिए बनने वाले इन खास पार्कों को पिंक पार्क का नाम दिया गया है। ऐसे पार्कों में महिलाओं को सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड के अलावा सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। यह पार्क दिल्ली के हर वार्ड में बनाया जाएगा। दिल्ली नगर निगम के डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल के मुताबिक कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी अफसरों की बैठक बुलाई थी। इस बैठक के दौरान उन्होंने दिल्ली में महिलाओं के लिए खास पार्क बनाने का सुझाव दिया था, इस सुझाव को सीएम ने काफी सराहना की थी। मुख्यमंत्री ने अफसरों को इस पार्क को बनाने  के लिए जगह की पहचान करने के आदेश दिए  और डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट सौंपने को कहा था।

पिंक पार्क में क्या खास होगा

डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल के अनुसार पहला पिंक पार्क उनके ही वार्ड रणजीत सिंह फ्लाईओवर के पास हमदर्द रोड पर बनाया गया है हालांकि यह छोटा पार्क है हालांकि अब जो पार्क बनेगा उसका दायरा काफी बड़ा होगा। जिसमें जिमएरिया, वर्किंग ट्रैक और बच्चों के लिए झूले भी लगाए जाएंगे।

पिंक पार्क की दीवारों का कलर पिंक होगा। आपको बता दें कि दिल्ली नगर निगम अधिकार क्षेत्र में 150000 से ज्यादा पार्क है। दिल्ली सरकार ने एमसीडी के हर वार्ड में एक मॉडलपिंक पार्क बनाने का फैसला लिया है। इन फैसले के तहत एमसीडी के पार्कों में ओपन जिमऔर अन्य सुविधाओं को विकसित की जाएंगी।

दिल्ली की महिलाएं मौजूद पार्क में  जिम करने में झिझक महसूस करती हैं। यह वजह है कि सरकार ने पिंक पार्क बनाने का फैसला लिया है। इस पार्क में 10 साल के उम्र के बच्चे को भी कई तरह की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।   

calender
15 May 2023, 11:26 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!