'जेल का ताला टूट गया, अरविंद केजरीवाल छूट गया', AAP का री-यूनियन, जानें पिछले 6 महीने में क्या हुआ बदलाव

Arvind Kejriwal: राजधानी दिल्ली के सीएम 177 दिन बाद जेल से बाहर आ गए हैं. 13 सितंबर को हाई कोर्ट ने कुछ शर्तों के तौर पर उन्हें जमानत दी है. तिहाड़ जेल में बंद रहने के दौरान AAP के भीतर काफी उथल-पुथल मच गई थी, लेकिन अब स्थिति पूरी तरह बदल गई है. आम आदमी पार्टी अब पूरी तरह यूनाइट हो गई है. उसके टॉप-3 के नेता जेल से बाहर आ चुके हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Arvind Kejriwal: दिल्ली के कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में फंसे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 13 सितंबर को ईडी के बाद सीबीआई मामले में भी जमानत मिल गई है. शुक्रवार की शाम करीब 6 बजे तिहाड़ जेल के गेट नंबर 3 से बाहर आए. इस दौरान उनके स्वागत के लिए आप कार्यकर्ता मौजूद थे. जैसे ही जेल का फाटक खुला और केजरीवाल बाहर निकले आप कार्यकर्ता नारा लगाने लगे. नारा है- जेल का ताला टूट गया, अरविंद केजरीवाल छूट गया.

बता दें कि केजरीवाल ईडी के बाद  सीबीआई की जांच के दायरे में थे. ईडी ने नवंबर 2023 से मार्च 2024 तक केजरीवाल को 9 समन भेजे, लेकिन वे पूछताछ में शामिल नहीं हुए. उसके बाद ईडी ने 21 मार्च को केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया था. 10 दिन की पूछताछ के बाद 1 अप्रैल को केजरीवाल को तिहाड़ जेल भेज दिया गया था.

AAP के टॉप 3 नेता जेल से बाहर

जब दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल जेल में गए थे तब पार्टी के 2 बड़े नेता मनीष सिसोदिया और संजय सिंह भी जेल में बंद थे. वहीं जब केजरीवाल जमानत पर बाहर आए हैं तब दोनों नेता जेल से बाहर हैं. संजय सिंह को अप्रैल 2024 में वहीं मनीष सिसोदिया को अगस्त 2024 में जमानत मिली. दोनों नेताओं की जमानत सुप्रीम कोर्ट ने ही मंजूर की थी. सिसोदिया और संजय केजरीवाल के सहयोगी नेता हैं और आप के संस्थापक हैं. अब आप के तीनों बड़े नेता जेल से बाहर है जो आप के लिए बेहद अच्छी बात है.

केजरीवाल के जेल में रहने के दौरान क्या क्या हुआ?

1. जब केजरीवाल जेल जा रहे थे तो उनके साथ राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल मजबूती के साथ खड़ी थी लेकिन अब वो चुपचाप है. उनकी चुप्पी की वजह ये है कि केजरीवाल के निजी सचिव विभव कुमार ने उनके साथ मारपीट की लेकिन आप ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की.

2. दिल्ली शराब घोटाले में अरविंद केजीरवाल की गिरफ्तारी हुई थी तब आम आदमी पार्टी के पास लोकसभा में एक भी सांसद नहीं था. लेकिन अब आप के पास 3 सांसद है. वहीं 2024 के लोकसभा चुनाव में आप को पंजाब में 3 सीटों पर जीत मिली है. पंजाब में आप ने गरूर, होशियारपुर और आनंदपुर साहिब सीट पर जीत दर्ज की है. हालांकि, दिल्ली में आप के 4 सांसद चुनाव लड़े लेकिन किसी को जीत नहीं मिल पाई.

3. केजरीवाल के जेल जाने के बाद पार्टी के कद्दावर दलित नेता राजेंद्र पाल गौतम ने AAP का साथ छोड़ दिया और कांग्रेस का दामन थाम लिया. गौतम अन्ना आंदोलन के वक्त से आप के साथ थे.

calender
14 September 2024, 07:08 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!