क्या है कीटोन जिसका लेवल बढ़ने से घटा केजरीवाल का वजन! 7 दिन जमानत बढ़ाने को लेकर SC का किया रुख

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल ने अपनी अंतरिम जमानत बढ़ाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. उन्होंने मेडिकल जांच कराने के लिए 7 दिन की अंतरिम जमानत बढ़ाने की याचिका दायर की है.

JBT Desk
JBT Desk

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सात दिन की अतिरिक्त अंतरिम जमानत की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि यह विस्तार पीईटी-सीटी स्कैन और अन्य मेडिकल जांच को लेकर मांगा गया है.

गौरतलब है कि, सुप्रीम कोर्ट ने आप सुप्रीमो को सात चरण के लोकसभा चुनाव के आखिरी दिन 1 जून तक अंतरिम जमानत की अनुमति दे दी है और उन्हें 2 जून को सरेंडर करने और जेल लौटने का निर्देश दिया था.

गिरफ्तारी के बाद 7 किलो कम हुआ केजरीवाल का वजन

दिल्ली की मंत्री और आप नेता आतिशी ने कहा कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपनी सात दिन की अंतरिम जमानत बढ़ाने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी के तुरंत बाद केजरीवाल का वजन सात किलोग्राम कम हो गया जो कि अभी तक रिकवर नहीं हो पाया है. उन्होंने आगे कहा कि केजरीवाल के मेडिकल जांच रिपोर्ट में उनके कीटोन का स्तर काफी बढ़ गया है. डॉक्टरों ने कई जांच कराने के लिए कहा है इसलिए याचिका दायर की गई है.

क्या है कीटोन?

कीटोन या कीटोन बॉडीज एसिड होते हैं जो शरीर में तब बनाता है जब वह ऊर्जा के लिए ग्लूकोज के बजाय वसा का उपयोग करता है. शरीर के अधिकांश ऊर्जा ग्लूकोज से मिलती है, लेकिन जब ग्लूकोज से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिलती है तो यह वसा को तोड़ता है. वसा टूटने से कीटोन निकलते है जो रक्तप्रवाह के जरिए पूरे शरीर को ऊर्जा देता है. कीटोन शरीर के उत्तकों ईंधन देने का काम करता और बार में मूत्र(पेशाब) के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं. बता दें कि, कीटोन लीवर में होता है.

शरीर में कीटोन का लेवल बढ़ने से क्या होता है

रक्त में कुछ किटोन्स का होना सही क्योंकि जब पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज उपलब्ध नहीं होता है तब बैकअप ऊर्जा के तौर पर वसा का उपयोग किया जाता है लेकिन, बहुत ज्यादा किटोन आपके रक्त को अम्लीय और जहरीला बना सकते हैं. मधुमेह (Diabetes) के रोगी के लिए कीटोन का लेवल बढ़ना घातक हो सकता है. अगर इसका इलाज  सही समय पर नहीं किया गया तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता है.  

calender
27 May 2024, 11:55 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो