दिल्ली में जहरीली हवा से बिगड़े हालात, दिवाली से AQI पहुंचा 400 के पार

Delhi Pollution: दिवाली से पहले दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति गंभीर होती जा रही है. हवा की रफ्तार धीमी पड़ने की वजह से प्रदूषण में इजाफा होने लगा है. राजधानी में आज एक्यूआई 400 के पार दर्ज किया गया है. ऐसे में लोगों को खांसी और सांस लेने की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

JBT Desk
JBT Desk

Delhi Pollution: दिल्लीवासियों की इन दिनों सांसों पर प्रदूषण का खतरा मंडरा रहा है. राजधानी की हवा इस कदर खराब हो चली है कि सांस लेना मुश्किल हो रहा है। दिल्ली के आनंद विहार के आसपास वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार 405 दर्ज किया गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार इसे गंभीर श्रेणी में रखा गया है.

सीपीसीबी के अनुसार, आज सुबह अक्षरधाम मंदिर का एक्यूआई 361 दर्ज किया गया. बवाना में 392, रोहिणी 380, आईटीओ 357, द्वाराका सेक्टर-8 335, मुंडका 356 एक्यूआई दर्ज किया गया है.

वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा

शनिवार को हवा की दिशा व गति बदलने से वायु प्रदूषण के स्तर में कमी दर्ज की गई. हालांकि, लोगों ने खराब हवा में सांस ली. दिल्ली का एक्यूआई 255 दर्ज किया गया. ये शुक्रवार की तुलना में 15 सूचकांक कम है.आनंद विहार, रोहिणी, द्वारका, मुंडका और बवाना सहित 11 इलाकों में एक्यूआई 300 के पार रहा. यह बेहद खराब श्रेणी में हवा है, जबकि डीटीयू, अशोक विहार, आईटीओ समेत 20 इलाकों में हवा खराब श्रेणी में रही. 

सुबह व शाम गुलाबी ठंड का होने लगा अहसास

दिल्ली में दिन के समय लोगों को गर्मी परेशान कर रही है. वहीं, सुबह व शाम गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है. शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक के साथ 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक के साथ 18.6 डिग्री सेल्सियस रहा. रिज में सबसे कम न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

calender
27 October 2024, 11:22 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो