दिल्ली में जानलेवा हुआ वायु प्रदूषण, इन लोगों को सबसे ज्यादा खतरा, ऐसे करें बचाव

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण स्तर तेजी से बढ़ रहा है. राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 250 से बढ़कर 339  हो गया है. कई इलाकों की हवा 'बेहद खराब' स्तर तक पहुंच चुकी है. बढ़ते एयर पॉल्यूशन को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस बीच आज हम आपको पॉल्यूशन से खुद को सुरक्षित रखने के टिप्स बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिससे लोगों की सेहत पर खतरा मंडरा रहा है. हाल ही में, दिल्ली ने अक्टूबर की शुरुआत में गर्मी से राहत मिली थी, लेकिन अब प्रदूषण स्तर में तेजी से वृद्धि हो गई है. पिछले कुछ दिनों में, AQI 250 से 300 के बीच उतार-चढ़ाव हो रहा है, जिसकी वजह से कई क्षेत्रों में हवा की गुणवता 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है. कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है. बता दें कि हर साल सर्दियों के मौसम में राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब श्रेणी में पहुंच जाता है. हालांकि, इस बार ठंड की शुरुआत होने से पहले ही प्रदूषण पहले से ही उच्च स्तर पर है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, जब AQI खराब' श्रेणी में होता है, तो लंबे समय तक संपर्क में रहने पर अधिकांश लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है, जबकि 'बहुत खराब' श्रेणी में होने पर लंबे समय तक संपर्क में रहने पर सांस संबंधी बीमारी हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.

इन लोगों को सबसे ज्यादा खतरा

1. 18 साल से छोटे बच्चे

2. 65 साल से बड़े वयस्क

3. गर्भवती महिलाएं

4. जिन लोगों को पुरानी हृदय या फेफड़ों की बीमारी है उन्हें एयर पॉल्यूशन से ज्यादा खतरा है.

5. डायबिटीज के मरीज

6. जो लोग लंबे समय तक बाहर रहते हैं, जैसे कि बाहरी काम करने वाले और व्यायाम करने वाले लोग को ज्यादा खतरा है.

स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए जरूरी टिप्स

दिल्ली में वायु गुणवत्ता (AQI) बहुत खराब स्तर तक पहुंच गई है. ऐसे समय में हमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. यहां कुछ आसान टिप्स दिए गए  है जिसकी मदद से आप खुद को सुरक्षित कर सकते हैं और पॉल्यूशन से बचा सकते हैं.

1. बाहर जाने से बचें: अगर संभव हो, तो घर के अंदर रहें. खासकर सुबह और शाम के समय जब प्रदूषण ज्यादा होता है तो ऐसे समय में बिना काम के घर से बाहर न जाएं.

2. मास्क का उपयोग करें: अगर आपको किसी जरूरी काम से बाहर जाना पड़े, तो एन95 या अन्य गुणवत्ता वाले मास्क पहनकर जाएं. ये आपके फेफड़ों को प्रदूषण से बचाने में मदद करेंगे.

3. खिड़कियां बंद रखें: घर में धूल और प्रदूषण कम करने के लिए खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें.

4. वायु शोधक का उपयोग करें: अगर आपके पास एयर प्यूरीफायर है, तो उसका इस्तेमाल करें. इससे घर के अंदर की हवा साफ रहेगी.

5. हाइड्रेशन बनाए रखें: ज्यादा पानी पीएं. इससे शरीर में टॉक्सिन्स बाहर निकलने में मदद मिलेगी.

6. फ्रूट्स और वेजिटेबल्स खाएं: हरी सब्जियां और फल खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है ऐसे में पॉल्यूशन से होने वाली बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी.

7. व्यायाम करें: पॉल्यूशन से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए घर के अंदर व्यायाम करें. जैसे कि योग या स्ट्रेचिंग

8. डॉक्टर से सलाह लें: अगर आपको सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

calender
18 October 2024, 11:14 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो