दिल्ली की सांसों में घुलने लगा जहर, 292 तक पहुंचा एक्यूआई, कल प्रदूषण बढ़ने की आशंका

Delhi Air Pollution: दिल्ली की वायु गुणवत्ता पिछले तीन दिनों से लगातार "खराब" श्रेणी में बनी हुई है, और अब स्थिति और बिगड़ने की संभावना है. शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 292 तक पहुंच गया है, जो शुक्रवार को 285 था. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण रविवार तक AQI "बहुत खराब" श्रेणी में पहुंच सकता है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी की हवा बेहद खराब श्रेणी की ओर पहुंच गई है. सांसों में जहर घुलने लगा है. शुक्रवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 292 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) का अनुमान है कि रविवार से वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी यानी एक्यूआई 301 से ज्यादा हो सकती है. वहीं 21 अक्टूबर के बाद अगले छह दिनों तक स्थिति गंभीर बनी रहने की आशंका है और वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' और 'खराब' श्रेणी के बीच रहेगी.

क्या हैं मुख्य कारण?

दिल्ली के प्रदूषण में स्थानीय स्रोतों का बड़ा योगदान है. शहर में प्रदूषण के प्रमुख स्रोतों में परिवहन, निर्माण कार्यों से उठने वाली धूल, और आसपास के इलाकों से होने वाला प्रदूषण शामिल है. दिल्ली में शुक्रवार को PM10, जो धूल प्रदूषण का संकेत देता है, प्रमुख प्रदूषक रहा. इस समय वजीरपुर क्षेत्र में AQI 390 तक पहुंच गया, जो सबसे अधिक प्रदूषित क्षेत्र बना.

पड़ोसी राज्यों से पराली जलाने का असर

पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं से दिल्ली में प्रदूषण का असर कम दिखा, क्योंकि पूर्वी हवाओं के चलते इसका घुसपैठ सीमित रही. फिलहाल पराली जलाने से दिल्ली के PM2.5 स्तर में केवल 0.6% का योगदान है. हालांकि, आने वाले दिनों में पराली जलाने की घटनाओं में वृद्धि की संभावना जताई जा रही है, जिससे वायु गुणवत्ता और खराब हो सकती है.

स्वास्थ्य पर असर

दिल्ली के निवासियों को इस प्रदूषण के चलते गले में खराश और आंखों में जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. सर्दियों के आगमन के साथ हर साल यह समस्या बढ़ती जाती है, और इस बार भी स्थिति गंभीर होती जा रही है. अगर मौसमी परिस्थितियाँ ऐसे ही बनी रहीं, तो दिल्ली में प्रदूषण का स्तर और बढ़ने की संभावना है. विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में प्रदूषण जानलेवा बन सकता है इसलिए बचाव के लिए लोगों को मास्क पहनने और घर के अंदर रहने की अपील की है.

calender
19 October 2024, 06:35 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो