Delhi Air Pollution: काली धुंध से ढका दिल्ली का आसमान, प्रदूषण का स्तर 350 के पार

Delhi Air Pollution: दिल्ली NCR में इस समय प्रदुषण ही प्रदुषण फैला हुआ है. इस समय जब भी आप अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकालते है तो चारों और प्रदूषण छाया रहता है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Delhi Air Pollution: दिल्ली NCR में इस समय प्रदुषण ही प्रदुषण फैला हुआ है. इस समय जब भी आप अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकालते है तो चारों और प्रदूषण छाया रहता है. आज स्थिति ये है कि दिल्ली के आनंद विहार इलाके में सुबह 10 बजे हवा की गुणवत्ता यानी AQI 740 दर्ज की गई है. ये आंकड़ा साल के उच्चतम स्तर पर है. 

SAFAR-India के अनुसार, दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 346 है, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में है. वायु गुणवत्ता खराब होने के कारण दिल्ली में GRAP चरण III लगाया गया है. इसमें आवश्यक सरकारी परियोजनाओं, खनन और पत्थर तोड़ने को छोड़कर निर्माण और विध्वंस कार्य पर पूर्ण रोक शामिल है. दिल्ली और गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर जिलों में बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल एलएमवी (4 पहिया वाहन) के संचालन पर सख्त प्रतिबंध लगाया गया है. 

वायु प्रदूषण पर एक स्थानीय निवासी का कहना है, ''इन दिनों लोगों को खांसी हो रही है. आज धुंध है और इसके परिणामस्वरूप दृश्यता कम हो गई है. प्रदूषण के कई कारण हैं जिनमें ट्रैफिक जाम और उद्योग शामिल हैं.''

वायु प्रदूषण पर लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉ. सुभाष गिरी ने कहा कि, ''प्रदूषण का स्तर 350 के पार पहुंच गया है, प्रदूषण वास्तव में बहुत अधिक है. इसलिए इस समय, हमें हवा में कुछ कण मिल रहे हैं और इसके साथ ही कुछ जहरीली गैसें भी होती हैं. जहां तक ​​फेफड़ों की बात है तो प्रदूषण कई बीमारियों का कारण बन रहा है. यह तीव्र ब्रोंकाइटिस के रूप में फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है. क्रोनिक ब्रोंकाइटिस के मामले बढ़ने लगते हैं.

calender
02 November 2023, 08:53 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!