दिल्ली की हवा बनी जहर, द्वारका का AQI पहुंचा 339 पार, इन चीजों पर लगी पाबंदियां

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के खराब स्तर को देखते हुए सीएक्यूएम ने मंगलवार सुबह 8 बजे से GRAP-1 को लागू करने का निर्णय लिया है. पिछले वर्षों में GRAP के दौरान कन्फ्यूजन को ध्यान में रखते हुए, सुबह 8 बजे से लागू करने का कदम उठाया गया है.

JBT Desk
JBT Desk

Delhi Air Pollution: प्रदूषण के खराब स्तर पर बने रहने के पूर्वानुमान के साथ ही सीएक्यूएम (कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट) ने GRAP-1 को लागू करने का फैसला कर लिया है. इस बार ग्रैप के विभिन्न चरण आदेश के बाद अगले दिन सुबह 8 बजे से लागू होंगे. बीते वर्षों में GRAP के दौरान कन्फ्यूजन की स्थिति को देखते हुए सीएक्यूएम ने इस बार यह निर्णय लिया है.

सभी राज्यों और एनसीआर के जिलों के बीच यह आदेश पहुंच जाएंगे. इसके साथ ही कुछ नियम को लागू किया जाए, जिससे हवा का स्तर खराब ना हो. वहीं, दूसरी ओर हवा का स्तर खराब होते ही लोगों को खांसी की समस्या, बुखार, जुकाम की दिक्कतें होने लगी.

द्वारका की हवा बहुत खराब

दिल्ली में प्रदूषण की बात की जाए तो अलीपुर में सबसे ज्यादा आया है. हवा की गुणवत्ता 388 दर्ज की गई है. वहीं द्वारका सेक्टर-8 में आज का एक्यूआई 339 दर्ज किया गया है. आनंद विहार की हवा भी पिछले कई दिनों से लगातार खराब बनी हुई है. दिल्ली में हवा की गुणवत्ता इतनी खराब हो गई है कि जीआरपी-1 लागू हो चुका है. पंजाब और हरियाणा में जलाई जा रही पराली की वजह से दिल्ली, नोएडा की हवा में जहर घुल रहा है, लेकिन ये मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है.

पराली जलेगी, प्रदूषण बढ़ेगा

दिल्ली के आनंद विहार और जहांगीरपुरी की हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई है. जब कि द्वारका सेक्टर-8 और बवाना समेत 20 से ज्यादा जगहों पर हवा की गुणवत्ता बेहद खराब रही. दिल्ली की हवा जहरीली होने की सबसे बड़ी वजह हरियाणा-पंजाब में पराई जलाए जाना है. जब कि आम आदमी पार्टी का कहना है कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा पराली जलाई जा रही है. लेकिन इसका खामियाजा दिल्ली-नोएडा के लोगों को भुगतना पड़ रहा है.

घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाएं

जिन भी लोगों को सांस संबंधी कोई भी परेशानी है, उनको इस वक्त संभलकर रहने की जरूरत है. बिना मास्क लगाए घर से बाहर न निकलें और पूरी तरह से एहतियात बरतें. बजुर्गों और बच्चों को भी सतर्क रहने की जरूरत है. ये दम घोंटू हवा है, इससे संभलकर रहें और अपना खास ध्यान रखें.
 

calender
17 October 2024, 09:47 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो