Delhi Air Pollution News: नोएडा, गुरुग्राम और गाज़ियाबाद की वजह से दिल्ली में प्रदूषण!

Delhi Air Pollution News: पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत आने वाली एजेंसी डिसीजन सपोर्ट सिस्टम (डीएसएस) ने कहा है कि दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों के पीछे पड़ोसी शहर हैं

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Delhi Air Pollution News: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) ने इस सीजन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बुधवार को दिल्ली में AQI 336 दर्ज किया गया था, मंगलवार को यह 359 था. बढ़ते प्रदूषण का कारण क्या है? पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत आने वाली एजेंसी डिसीजन सपोर्ट सिस्टम (डीएसएस) ने कहा है कि दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों के पीछे पड़ोसी शहर हैं. नोएडा, गुरुग्राम, फ़रीदाबाद और बुलन्दशहर समेत NCR शहरों से PM2.5 कण दिल्ली की हवा में घुल जाते हैं.

DSS दिल्ली में PM2.5 के दैनिक स्थानीय और क्षेत्रीय स्रोतों का अनुमान लगाता है. यह एजेंसी मौसमी परिस्थितियों के अनुसार, एनसीआर जिलों से उत्सर्जन की निगरानी भी करती है. मंगलवार को दिल्ली में सबसे ज्यादा PM2.5 कण नोएडा (14.3%), गाजियाबाद (7.9%) और बुलंदशहर (6.6%) से आए. विशेषज्ञों ने एयरशेड प्रबंधन की जरूरत बताई है. उन्होंने कहा कि उद्योगों और जैव ईंधन जलाने का भी प्रदूषण में बड़ा योगदान है. 

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!