दिल्ली-एनसीआर वाले हो जाएं खुश, आज से गाजियाबाद से मेरठ तक चलेगी रेपिड रेल

Rapid Rail: दिल्ली एनसीआर के यात्री के लिए अब मेरठ जाना मुश्किल नहीं होगा. आज के गाजियाबाद से मेरठ के लिए रेपिल रेल की शुरूआत हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने कहा कि मेरठ दक्षिण आरआरटीएस स्टेशन रविवार से यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा यानी यात्री अब एनसीआर से मेरठ तक का सफर कर पाएंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Rapid Rail: दिल्ली एनसीआर के रेल यात्रियों के लिए रक्षाबंधन के मौके पर खास तोहफा मिला है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने कहा कि मेरठ दक्षिण आरआरटीएस स्टेशन रविवार से यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा यानी अब यात्री एनसीआर से मेरठ तक का सफर कर आराम से कर  पाएंगे. शनिवार को एनसीआरटीसी ने एक बयान में कहा कि रविवार को 82 किलोमीटर लंबे रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) में से 42 किलोमीटर का हिस्सा चालू हो जाएगा.

रक्षा बंधन से एक दिन पहले रविवार को रैपिड रेल नमो भारत का संचालन मेरठ साउथ तक शुरू कर दिया जाएगा. दोपहर 2 बजे मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ तक करीब आठ किलोमीटर लंबा सेक्शन आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा. इसके बाद साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक करीब 42 किलोमीटर लंबा सफर आसान हो जाएगा. रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) का ये नौंवा स्टेशन होगा, जहां से रैपिड रेल की सेवा शुरू की जा रही है.

मेरठ का पहला स्टेशन 2 बजे खुलेगा

एनसीआरटीसी ने अपने बयान में कहा कि मेरठ का पहला स्टेशन रविवार को दोपहर 2 बजे से यात्री परिचालन के लिए खोला जाएगा. मोदीनगर नॉर्थ के बाद अगला पड़ाव मेरठ साउथ होगा. इस आठ किमी खंड के जुड़ने से, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का कुल 42 किमी हिस्सा अब चालू हो गया है, जिसमें गाजियाबाद के साहिबाबाद से मेरठ के मेरठ दक्षिण तक 9 स्टेशन शामिल हैं.

गाजियाबाद से मोदीनगर उत्तर

नमो भारत ट्रेन सेवाएं केवल गाजियाबाद से मोदीनगर उत्तर तक ही चालू थीं. अब मेरठ शहर में सेवा शुरू होने से गाजियाबाद और दिल्ली की ओर जाने वालों का सफर आसान हो जाएगा. इन लोगों को अपने गंतव्य तक यात्रा करना आसान और तेज़ लगेगा. इससे उन लोगों को भी मदद मिलेगी जो गाजियाबाद या दिल्ली से काम या शिक्षा के लिए मेरठ जाते हैं.

जून 2025 तक पूरा काम

आरआरटीएस ने अक्टूबर 2023 में गाजियाबाद के एक छोटे से खंड में परिचालन शुरू किया था. 17 किलोमीटर की दूरी साहिबाबाद और गाजियाबाद में दुहाई डिपो के बीच थी. मार्च में इसे और बढ़ा दिया गया, इस सेवा में अब तक कम से कम 22 लाख यात्री सफर कर चुके हैं. दिल्ली और मेरठ के बीच कॉरिडोर के पूरे खंड में 25 स्टेशन होंगे.  एनसीआरटीसी जून 2025 तक दिल्ली और मेरठ के बीच पूरे हिस्से को पूरा करने की उम्मीद कर रहा है.

calender
18 August 2024, 07:34 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!