दिल्ली की सबसे युवा महिला CM आतिशी की कहानी, जानिए कैसी रही उनकी राजनीतिक सफर

आप नेता आतिशी ने शनिवार (21 सितंबर, 2024) को दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. इसी के साथ आतिशी राजधानी दिल्ली की सबसे युवा महिला मुख्यमंत्री बन गई है. वह स्वतंत्र भारत में मुख्यमंत्री का पद संभालने वाली 17वीं महिला भी बनीं. इस बीच आज हम आपको इस वीडियो में आतिशी के बारे में कुछ दिलचस्प किस्से बताने जा रहे हैं जो आप शायद ही जानते होंगे तो चलिए जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनने वाली आतिशी जनवरी 2013 में आम आदमी पार्टी (आप) के साथ काम करना शुरू किया. अरविंद केजरीवाल की सरकार में आतिशी शिक्षा, वित्त, राजस्व, पीडब्ल्यूडी, बिजली समेत 13 विभागों का कार्यभार संभाल रही थीं. अब वह मुख्यमंत्री के रूप में दिल्ली की जनता की सेवा करेंगी.

आतिशी मार्लेना ने अपना राजनीतिक करियर बहुत तेजी से तय किया. दिल्ली सरकार में सबसे अधिक मंत्रालयों का कार्यभार संभालने वाली 43 वर्षीय आतिशी ने  सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद राष्ट्रीय राजधानी की मुख्यमंत्री बनने वाली तीसरी महिला होने का गौरव भी हासिल कर लिया है. बता दें कि आतिशी ने वर्ष 2019 में चुनावी राजनीति में कदम रखते हुए उन्होंने भाजपा के गौतम गंभीर के खिलाफ पूर्वी दिल्ली से लोकसभा चुनाव लड़ी. हालांकि वह चुनाव हार गईं.

सक्रिय राजनीति में आने से पहले आतिशी ने अपना उपनाम ‘मर्लेना’ हटा दिया था, जो मार्क्स और लेनिन का मिश्रण है. भारतीय राजनीति की संवेदनशीलता और गलतफहमी की संभावनाओं के कारण 2018 में अपना उपनाम 'मार्लेना' छोड़ दिया था.साल 2020 में, आतिशी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा और कालकाजी सीट से विधायक चुनी गईं.

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!