Delhi Air Pollution: दिल्ली में अगले 15 दिन रह सकती है सबसे प्रदूषित हवा, गंभीर' श्रेणी में पहुंचा AQI

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा साल भर प्रदूषित रहती है लेकिन साल के 12 महीनों में से तीन महीने सबसे प्रदूषित रहते हैं. सर्दी के इन तीन महीनों में भी 1 से 15 नवंबर तक का समय सबसे अधिक प्रदूषित होता है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Delhi Air Pollution: दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के 2018 से 2023 की अवधि के विश्लेषण में यह तथ्य सामने आया है. इस अवधि के दौरान, AQI 400 को पार कर रहा है, जो 'गंभीर' श्रेणी है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों पर गौर करें तो राजधानी में अब भी यही स्थिति बन रही है. पिछले पांच दिनों से दिल्ली का AQI हर दिन कुछ प्वाइंट बढ़ रहा है.

हालाँकि दिल्ली में हवा पूरे साल प्रदूषित बनी रहती है, लेकिन यह 12 महीनों में से सर्दी के तीन महीने में सबसे अधिक प्रदूषण होता है. इन तीन महीनों में भी सबसे ज्यादा 15 नवंबर का दिन प्रदूषित होता है. 

400 का आंकड़ा पार करने के बाद AQI 'गंभीर' 

फिलहाल यह 300 से 400 के बीच चल रहा है, जबकि कई इलाकों का AQI 'गंभीर' श्रेणी तक पहुंच गया है. जिस तरह से पराली जलाने की घटनाएं बढ़ रही हैं, हवा की गति धीमी है, पश्चिमी विक्षोभ के अभाव में बारिश की संभावना नहीं है और वाहनों का धुआं और धूल तेजी से पर्यावरण में प्रदूषण फैला रहा है, अगले कुछ दिनों में AQI 400 तक पहुंच जाएगा. इस आंकड़े को पार करने के बाद यह 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच जाएगा.  

पटाखों पर प्रतिबंध

पटाखों पर प्रतिबंध के बावजूद इन पर कभी भी पूरी तरह से प्रतिबंध नहीं लगाया जाता है. सीपीसीबी के मुताबिक, मंगलवार को राजधानी का AQI 364 था. हवा के इस स्तर को 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा जाता है. एक दिन पहले सोमवार को यह 359 था. यानी 24 घंटे के अंदर इसमें पांच प्वाइंट का इजाफा हुआ है. वहीं, आनंद विहार समेत राजधानी के कई इलाकों का AQI 400 का आंकड़ा पार कर 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया.

बीते दिन कैसा रहा मौसम

बुधवार को भी मौसम गर्म रहा. अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान सामान्य या उससे ऊपर दर्ज किया गया. सुबह हल्का कोहरा छाया रहा, जबकि दिन में आसमान साफ ​​रहा.  मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार को सुबह में हल्का कोहरा देखने को मिलेगा, जबकि दिन में आसमान साफ ​​रहेगा. अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.  

calender
02 November 2023, 06:50 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!