दिल्ली की हवा से लोगों को हाल बेहाल, गैस चैंबर बनती राजधानी में AQI 400 के पार

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा लोगों की सेहत पर बुरा असर डाल रही है. दिवाली में अभी भी 8 दिन बाकी हैं, लेकिन दिल्ली के अधिकांश इलाके पहले से ही प्रदूषण की चादर से ढके हुए हैं. आज सुबह, शहर के कई हिस्सों में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब रही. दिल्ली के अधिकांश क्षेत्रों में AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 350 से ऊपर पहुंच गया है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत खराब है.

JBT Desk
JBT Desk

Delhi Pollution: दिवाली अभी 8 दिन दूर हैं लेकिन अभी से ही दिल्ली गैस चैंबर बनती हुई दिख रही है. आज सुबह दिल्ली के अधिकांश इलाके प्रदूषण की चादर से ढके नजर आए। दिल्ली के अधिकांश इलाकों में एक्यूआई 350 के पार है लेकिन कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां पर AQI 400 के पार चला गया है। जिसमें जहांगीरपुरी, आनंद विहार, नजफगढ़ का एरिया शामिल है.

धुंध की वजह से विजिबिलिटी भी हुई कम

दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। वहीं वाहन और साइकिलिंग कर रहे लोगों का कहना है कि धुंध की वजह से विजिबिलिटी भी कम हो गई है। एक साइकिल चालक ने बताया कि दिवाली से पहले ही फैले इस प्रदूषण को खत्म करने के लिए सरकार को कुछ करना चाहिए। वहीं एक दिल्ली के एक अन्य निवासी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा में पराली जलाई जा रही है, सरकार कहती है कि उन्होंने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है और पटाखों पर प्रतिबंध लगाकर वे प्रदूषण रोक सकते हैं, लेकिन यह गलत है.

क्यों बढ़ रहा दिल्ली में प्रदूषण

आनंद विहार में प्रदूषण के गंभीर स्तर पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने संज्ञान लिया है. उन्होंने कहा कि आनंद विहार में AQI 400 से अधिक रहा। वहीं दूसरे हॉट स्पॉट में यह 300 से 400 के बीच है. आनंद विहार में प्रदूषण की मुख्य वजह दूसरे राज्यों से आ रही डीजल बसें हैं। इसी को देखते हुए उन्होंने मंगलवार को हरियाणा, यूपी और राजस्थान के ट्रासंपोर्ट मिनिस्टर को पत्र लिखा है और GRAP-2 के निर्देशों का पालन करने को कहा है.
 

calender
23 October 2024, 09:17 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो