PM Modi Visit: पीएम मोदी ने साल 2023 में कुल कितने देशों का किया दौरा, जानें कैसी रही भारत की कूटनीति?

PM Modi Visit 2023: भारत के नजरिए से देखें तो साल 2023 कई मायनों में खास रहा है. जी-20 जैसे कार्यक्रम की अध्यक्षता हो या चंद्रमा पर पहुंचने की चाहत, इन सभी में भारत के हाथ सफलता लगी है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • साल 2023 कई मायनों में भारत के लिए बेहद ही खास रहा.
  • भारत के मेजबानी में जी-20 जैसे भव्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ.
  • नई दिल्ली लीडर्स डिक्लेरेशन सहमति भारत के लिए एक मिसाल रहा.

Prime Minister Narendra Modi International Visit 2023: साल 2023 अब कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है. भारत के नजरिए से देखें तो यह साल कई मायनों में खास रहा है. जी-20 जैसे कार्यक्रम की अध्यक्षता हो या चंद्रमा पर पहुंचने की चाहत, इन सभी में भारत के हाथ सफलता लगी है. वहीं, साल 2023 में पहली बार आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी का मौका भी भारत को मिला. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित जी-20 शेखर सम्मेलन के दौरान "नई दिल्ली लीडर्स डिक्लेरेशन" पर आम सहमति बनाते हुए भारत ने अपने कूटनीति की शानदार मिशाल पेश की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वैश्विक छवि एक बार फिर उभरते हुए नजर आया. तो आइए जानते हैं कि इस साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस-किस देशों का दौरा किया और उस दौरे से भारत को क्या लाभ हुआ.

पीएम मोदी ने साल 2023 का पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा 19 मई से 25 मई के बीच किया. इस छह दिवसीय दौरे के दौरान वह तीन देशों जापान, पापुआ न्यूज गिनी और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा किए. जहां उन्होंने जापान में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री किशिदी फुमियो से मुलाकात की. इसके बाद प्रधानमंत्री ने 20 मई 2023 को जापान के हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया.

जापान के बाद पापुआ न्यू गिनी पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

2023 के अपने पहले अंतरराष्ट्रीय छह दिवसीय दौरे के दौरान पीएम मोदी 19-21 तक जापान में रहे. जहां जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद वह 21 मई की शाम पापुआ न्यू गिनी पहुंचे. जहां मेजबान देश पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया. यहां जैसे ही मोदी अपने विमान से उतरे तो मारापे को उनका पैर छूते हुए देखा गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जेम्स मारापे के साथ भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग मंच (FIPIC) के तीसरे शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. यह दौरा इसलिए ख़ास रहा क्योंकि पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री पापुआ न्यू गिनी का दौरा किया था.

PM Modi
भारत के प्रधानमंत्री पीएम मोदी और पापुआ न्यू गिनी के पीएम जेम्स मारापे.

 

दो दिवसीय दौरे पर आस्ट्रेलिया पहुंचे पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने करीब हफ्तेभर के विदेश दौरे के तहत 22 मई को पापुआ न्यू गिनी से ऑस्ट्रेलिया के सिडनी पहुंचे, जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया.पीएम मोदी के स्वागत में भारतीय समुदाय के लोगों ने भी हिस्सा लिया. इस मौके पर उन्होंने 'वंदे मातरम' के नारे भी लगाए. प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे के दौरान 22 से 24 मई तक ऑस्ट्रेलिया में रहे.

जून में किए अमेरिका का यात्रा

साल 2023 के अपने दूसरे विदेश यात्रा के तहत पीएम मोदी 20-24 जून के लिए अमेरिका पहुंचे. 21 जून को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया. इसके बाद वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता का भी कार्यक्रम आयोजित था. राष्ट्रपति बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर मोदी 21-24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर पहुंचे थे. इस यात्रा के दौरान 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के संयुक्त सत्र में प्रधानमंत्री का संबोधन शामिल रहा. 

साल 2023 में पीएम मोदी ने इन देशों का किया दौरा: 

  • जापान, पापुआ न्यू गिनी और आस्ट्रेलिया यात्रा. (19 -25 मई 2023)
  • अमेरिका और मिस्त्र यात्रा. (20-25 जुन 2023)
  • फ्रांस और यूएई दौरा. (13-15 जुलाई 2023)
  • दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस यात्रा. (22-26 अगस्त)
  • पंतप्रधानांचा इंडोनिशिया. (6-7 सितंबर )
  • दुबई दौरा. (30 नवंबर - 01 दिसंबर)

 

संयुक्त राज्य अमेरिका की राजकीय यात्रा समाप्त होने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मिस्र की यात्रा के लिए रवाना हुए, जो 1997 के बाद से किसी भारतीय प्रधान मंत्री की पहली द्विपक्षीय यात्रा थी. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के निमंत्रण पर पीएम मोदी ने यह यात्रा किया था. इस दौरान दोनों प्रमुख देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और गति देने के तरीकों पर चर्चा हुई.

calender
26 December 2023, 06:42 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!