दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 88 साल का रिकॉर्ड, जाम, हादसे, मौतें, देखिए Delhi-NCR का हाल

Heavy Rain: दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई, जो 1936 के बाद से जून में सबसे ज्यादा है. इस बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई. देशभर में मॉनसून ने रफ्तार पकड़ ली है. आईएमडी ने इस वीकेंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. एक दिन हुई बारिश से ही दिल्ली में हर तरफ पानी भर गया था. बारिश के चलते कई हादसे भी हुए, दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा हुआ जिसमें एक मौत भी हो गई.

JBT Desk
JBT Desk

Heavy Rain: राजधानी में लगभग 90 सालों में एक जून के दिन में सबसे ज्यादा इतनी बारिश हुई कि कुछ ही घंटों में कई रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए और शहर पानी से भर गया.  मौसम विभाग (आईएमडी) ने घोषणा की कि दक्षिण-पश्चिम मानसून केंद्र शासित प्रदेश में आ गया है.  यह आमतौर पर 27 जून के आसपास दिल्ली पहुंचता, लेकिन फिर भी भी एक दिन की देरी के साथ दिल्ली पहुंचा. 

शुक्रवार को, दिल्ली में सुबह 8.30 बजे तक 23 सेमी बारिश हुई, जो 1936 पहली बार दर्ज की गई है. बारिश के कई स्तर होते हैं जिसमें IMD ने भारी बारिश को 6.45 सेमी से 11.5 सेमी और "बहुत भारी" बारिश को 11.6 सेमी से 20.4 सेमी में रखा है. शुक्रवार को दिल्ली के मौसम प्रतिनिधि सफदरजंग में सुबह 4 बजे से 7 बजे के बीच तीन घंटों में लगभग 15 सेमी बारिश हुई.

भारी बारिश का अलर्ट जारी 

आईएमडी ने शुक्रवार के लिए शहर भर में केवल हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की थी. इसके अलावा मौसम विभाग ने अब अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें शनिवार को शहर में "मध्यम से भारी बारिश" की भविष्यवाणी की गई है. इसने रविवार को "भारी से बहुत भारी" बारिश की भविष्यवाणी भी गई है. इसके बाद कहा जा सकता हा कि दिल्ली में एक बार पिर से हर तरफ पानी भरा नजर आने वाला है. 

कितना गिरा तापमान?

शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से पांच डिग्री कम था. एक दिन पहले यह 35.4 डिग्री सेल्सियस था. न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. एक दिन पहले यह 28.6 डिग्री सेल्सियस था. पूर्वानुमानों से पता चलता है कि वीकेंड में दिल्ली का अधिकतम तापमान गिर सकता है, जो कि 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाएगा. IMD के मुताबिक, न्यूनतम तापमान 23-25°C के आसपास रहना चाहिए. 

ग्रेटर नोएडा में बारिश से बड़ा हादसा

ग्रेटर नोएडा के थाना सूरजपुर क्षेत्र के खोदना गांव में बारिश के बाद दीवार गिरने से तीन मासूमों की मौत हो गई. इस दर्दनाक हादसे में आयशा पुत्री सगीर उम्र 16 वर्ष, अहद पुत्र मोइनुद्दीन उम्र 4 वर्ष, हुसैन पुत्र इकराम उम्र 5 वर्ष, आदिल पुत्र शेरखान उम्र 8 वर्ष, अल्फिजा पुत्री मोइनुद्दीन उम्र 2 वर्ष, सोहना पुत्री रहीस उम्र 12 वर्ष, वासिल पुत्र शेर खान उम्र 11 वर्ष, समीर पुत्र सगीर उम्र 15 वर्ष, सगीर के ही परिवार के आठ बच्चे व रिश्तेदार मकान की दीवार गिरने से घायल हो गये. जिसमें इलाज के दौरान अहद, आदिल और अल्फिजा की दर्दनाक मौत हो गई. 

दिल्ली में भरा पानी 

दिल्ली में महज एक दिन की बारिश के बाद से सड़कों पर पानी भर गया, एक BJP काउंसलर तो नाव लेकर बाहर निकले, तो एक तरफ दिल्ली एयरपोर्ट की छत दिरने से एक की मौत हो गई और कई घायल हो गए. कई नेताओं के घर में पानी भरने के वीडियो सामने आए. दिल्ली की जल मंत्री आतिशी के घर पर भी पानी तस्वीरें सामने आईं. दिल्ली में ये तो एक दिन की बारिश के बाद एसा हाल था अब फिर से बारिश का अलर्ट जारी किया गया है अब फरि से दिल्ली में जाम, पानी भरने की समस्या सामने आएगी. 

calender
29 June 2024, 06:37 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो